logo-image

महारानी एलिजाबेथ को हैदराबाद के निजाम ने शादी के तोहफे में दिया था बेशकीमती हार

हैदराबाद के निजाम असफ जाह सप्तम ने 1947 में लंदन की ज्वेलरी फर्म कार्टियर को महारानी एलिजाबेथ के लिए खास दिशा-निर्देश दिए थे. इनमें सबसे अहम यही था कि महारानी खुद अपने शादी के तोहफे का चयन करेंगी.

Updated on: 09 Sep 2022, 03:55 PM

highlights

  • हैदराबाद के निजाम ने शादी के तोहफे में दिया था प्लेटिनम से बना हीरों जड़ा हार
  • ज्वेलरी फर्म कार्टियर को खास निर्देश थे कि तोहफा महारानी खुद पसंद करेंगी
  • बाद में इसे पहन कर खिंचाई गई फोटो का इस्तेमाल डाट टिकट पर किया गया

लंदन:

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक महारानी रहीं क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में गुरुवार को निधन हो गया. 96 साल की महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) द्वितीय अपने जीवन पर्यंत फैशन आइकॉन कहलाती रहीं. उनके पास दुनिया के चंद बेहद महंगे आभूषणों (Jewellery) में करार दिए गए ज्वेलरी के नायाब नमूने थे. इनमें हैदराबाद (Hyderabad) रियासत के निजाम (Nizam) की ओर से शादी के तोहफे में दिया गया बेशकीमती हीरों का हार भी शामिल है. बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर इस हार को पहने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की फोटो जारी की गई थी. इस हार को महारानी के अलावा केट मिडलटन ने भी पहना था.

हैदराबाद के निजाम ने 1947 में दिया था तोहफे में हीरे जड़ित प्लेटिनम का हार
प्राप्त जानकारी के मुताबिक हैदराबाद के निजाम असफ जाह सप्तम ने 1947 में लंदन की ज्वेलरी फर्म कार्टियर को महारानी एलिजाबेथ के लिए खास दिशा-निर्देश दिए थे. इनमें सबसे अहम यही था कि महारानी खुद अपने शादी के तोहफे का चयन करेंगी. इसके बाद महारानी ने प्लेटिनम नेकलेस सेट को पसंद किया था, जिसमें 300 हीरे जड़े हुए थे. तख्त संभालने के बाद यह हीरों का हार महारानी के गले की हमेशा शान बना रहा. राज परिवार के सोशल मीडिया पेज के मुतबिक महारानी ने इस हीरे के हार को डचेज़  ऑफ कैंब्रिज केड मिडलटन को भी पहनने को दिया था. केट मिडलटन ने 2014 में नेशनल पोट्रेट गैलरी और 2019 में डिप्लोमेटिक कॉर्प्स रिसेप्शन पर इस हार को पहना था. 

यह भी पढ़ेंः  'लंदन ब्रिज इज़ डाउन' के साथ ब्रिटेन में 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न' शुरू

यही फोटो डाक टिकट में भी इस्तेमाल हुआ
21 जुलाई को बकिंघम पैलेस की ओर से जारी इंस्टाग्राम पोस्ट में महारानी की दो फोटो शेयर की गईं थीं. एक फोटो में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय गले में हीरों का हार पहने नजर आ रही हैं. दूसरी फोटो में हीरे के हार की बारीकियां सामने लाती डिटेलिंग हैं. महारानी एलिजाबेथ की यह फोटो फरवरी 1952 में उनकी तोजपोशी के बाद खींची गई. इसमें महारानी एलिजाबेथ सॉटन की ईवनिंग ड्रेस पहनें हुई हैं, जिस पर ऑर्डर ऑफ द गार्टर का बैज भी है. महारानी एलिजाबेथ की यही फोटो ब्रिटेन के डाक टिकट पर इस्तेमाल की गई. साथ ही ताजपोशी के बाद इस फोटो को ही विभिन्न दूतावास और ब्रिटिश रेजिमेंट्स के लिए भेजा जाता था.