logo-image

आसमान में रॉकेट, जमीन पर चल रही हैं गोलियां, युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कैसे पहुंचे इजरायल?

अब कई लोग सोच रहे हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति इजराइल कैसे पहुंच गए, वहां तो युद्ध चल रहा है. आसमान में रॉकेट और मिसाइलें दागे जा रहे हैं तो ये कैसे संभव है?

Updated on: 18 Oct 2023, 07:21 PM

नई दिल्ली:

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को 12 दिन हो गए हैं. दोनों तरफ से लगातार हमले जारी हैं. फिलहाल युद्ध ख़त्म होने का आसार नहीं दिख रहे हैं. इस युद्ध में अब तक 3500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच कई देश युद्ध रोकने की अपील कर रहे हैं लेकिन न तो हमास और नाही रुकने का नाम ले रहे हैं. इस युद्ध में अमेरिका इजराइल का साथ दे रहा है, इजराइल का कहना है कि जब तक हमास के आतंकियों का सफाया नहीं हो जाता, तब तक युद्ध जारी रहेगा. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति इस युद्ध पर सीधे तौर पर इजराइल का समर्थन कर रहे हैं. इसीलिए वह इजराइल के दौरे पर गए हैं. 

युद्ध के बीच कैसे पहुंचते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति
अब कई लोग सोच रहे हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति इजराइल कैसे पहुंच गए, वहां तो युद्ध चल रहा है. आसमान में रॉकेट और मिसाइलें दागे जा रहे हैं तो ये कैसे संभव है? क्या जो बिडेन युद्ध का शिकार नहीं हो सकते? ऐसे कई सवाल आ रहे होंगे. तो आइए हम आपको बताते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति युद्ध क्षेत्र में कैसे प्रवेश करते हैं और उनकी सुरक्षा के क्या इंतजाम होते हैं.

ये भी पढ़ें- हमास के बाद अब इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ छेड़ी जंग

एक मिशन की तरह होता है यात्रा
राष्ट्रपति बाइडेन इजराइल के तेल अवीव शहर पहुंच गए हैं. जहां खुद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने उनका स्वागत किया. अब सीधे बात करते हैं कि राष्ट्रपति युद्ध क्षेत्र में कैसे पहुंचते हैं. आपको बता दें कि इस यात्रा को गुप्त रखा जाता है. इस यात्रा के बारे में कम ही लोग जानते हैं. अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी इस बात का पूरा ख्याल रखती है कि इस यात्रा से जुड़ी कोई भी जानकारी लीक न हो. यहां तक ​​कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम की जानकारी भी कुछ ही अधिकारियों के पास होता है.

युद्ध के बीच यूक्रेन पहुंचे थे
आपने देखा होगा कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के बीच राष्ट्रपति कब यूक्रेन पहुंच गए, किसी को भनक तक नहीं लगी. जो बिडेन ने यूक्रेन में ज़ेलेंस्की से भी मुलाकात की और यूक्रेन की धरती से रूस को कड़ी चेतावनी भी दी. इस यात्रा के दौरान उन्हें एक विशेष ट्रेन से यूक्रेन ले जाया गया. जो पोलैंड से रवाना हुई थी. इस दौरान देखा गया कि अमेरिका की सुरक्षा एजेंसी और इंटेलिजेंस पूरी यात्रा पर नजर रख रही थी.

कैसे पहुंचे जो बाइडेन?
वहीं, अमेरिका की खुफिया एजेंसी, सुरक्षा एजेंसी और अन्य अधिकारी इजरायल की यात्रा पर नजर रखे हुए हैं. हालांकि, अभी तक कोई फुटेज उपलब्ध नहीं है कि बाइडेन बॉर्डर इलाके से हवाई मार्ग या उन्हें सड़क या ट्रेन से ले जाया गया है. आपको  बता दें कि राष्ट्रपति के काफिल में 'द बीस्ट है, इस गाड़ी की इतनी क्षमता है कि इस पर कोई मिसाइल भी असर नहीं करता है. यह कार चलता फिरता एक युद्ध विमान है.