logo-image

Israel-Hamas War: हमास के बाद अब इजराइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ छेड़ी जंग

Israel-Hamas War: गाजा पट्टी की बात करें तो उत्तरी गाजा पट्टी भूमध्य सागर पर स्थित यह एक 41 किलोमीटर लंबी और 10 किलोमीटर चौड़ी पट्टी है. उत्तरी गाजा में आबादी लगभग 11 लाख की है, जबकि पूरे गाजा पट्टी में 23 लाख के आसपास लोग रहते हैं

Updated on: 18 Oct 2023, 09:50 AM

New Delhi:

Israel-Hamas War:  इजराइल और फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के बीच पिछले 12 दिनों से युद्ध जारी है. इजराइली सेना गाजा पट्टी पर लगातार बमवर्षा कर रही है, जिसमें हमास के सैंकड़ों ठिकाने तबाह हो गए हैं. इस बीच इजराइल ने हमास का समर्थन कर रहे लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ भी युद्ध छेड़ दिया है. इजराइली सेना के अनुसार हिजबुल्लाह ने इजराइल के कई ठिकानों पर हमले किए, जिसके जवाब में इजराइली सेना ने भी अटैक किए हैं. 

गाजा से बड़ी संख्या में पलायन कर रहे लोग

वहीं, इजराइल की चेतावनी के बाद उत्तरी गाजा पट्टी से अब तक दस लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिक दक्षिण गाजा की तरफ पलायन कर चुके हैं. जबकि एक लाख से अधिक लोग अभी यहीं टिके हुए हैं. गाजा के ताजा हालातों की बात करें तो लोग जान बचाने के लिए हाथ में जरूरी सामान और बच्चों को लिए पैदल ही गाजा पट्टी की तरफ पलायन कर रहे हैं. विदेशी मामलों के जानकारों की मानें तो इजराइल अब हमास के साथ आर-पार की लड़ाई चाहता है. यही वजह है की इजराइली सेना गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है. 

गाजा पट्टी में 23 लाख की आबादी

गाजा पट्टी की बात करें तो उत्तरी गाजा पट्टी भूमध्य सागर पर स्थित यह एक 41 किलोमीटर लंबी और 10 किलोमीटर चौड़ी पट्टी है. उत्तरी गाजा में आबादी लगभग 11 लाख की है, जबकि पूरे गाजा पट्टी में 23 लाख के आसपास लोग रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीन लोग पलायन कर चुके हैं. जबकि 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग 14 किमी लंबे साउथ गाजा की यात्रा पर हैं. 

इजराइली सेना गाजा पट्टी पर कर रही बमवर्षा 

इजराइल गाजा पट्टी स्थित हमास के ठिकानों को चुन-चुन कर निशाना बना रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार इजराइल सेना की तरफ से जारी हवाई हमलों में मरने वाले वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 3000 हो गई है. कुल मिलाकर इजराइल-महास युद्ध में अब तक कुल 4300 लोगों की मौत हो चुकी है.