logo-image

हाउती विद्रोहियों ने यमन के नए इलाकों पर किया कब्जा

हाउती विद्रोहियों ने यमन के नए इलाकों पर किया कब्जा

Updated on: 19 Dec 2021, 02:15 PM

सना:

यमन में हाउती मिलिशिया ने देश के पूर्वोत्तर प्रांत अल जौफ में नए क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। यह जानकारी एक सैन्य अधिकारी ने दी।

अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, विद्रोहियों ने बड़े पैमाने पर हमला किया और अल-जौफ प्रांत के पूर्वी हिस्सों में स्थित खाब वाश शाफ जिले में रणनीतिक क्षेत्रों पर कब्जा करके महत्वपूर्ण प्रगति हासिल करने में कामयाब रहे।

उन्होंने पुष्टि की है कि अल-जौफ में हाउतियों द्वारा कब्जा किए गए अधिकांश क्षेत्रों की सीमा सऊदी अरब से लगती है।

अधिकारी के अनुसार, तीव्र हाउती हमलों के बाद सऊदी अरब द्वारा समर्थित यमनी सरकारी बल क्षेत्रों से हट गए।

चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि अल-जौफ और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों में जारी लड़ाई के कारण दोनों पक्षों के कई लड़ाके मारे गए या घायल हुए।

ईरान-सहयोगी हाउतिस अल-जौफ के रणनीतिक क्षेत्रों में से अधिकांश को नियंत्रित करते हैं और सरकारी बल विद्रोहियों को प्रांत से बाहर निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है, जब हाउती समूह ने देश के उत्तर के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की सऊदी समर्थित सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

सऊदी के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन ने मार्च 2015 में हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए यमनी संघर्ष में हस्तक्षेप किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.