News Nation Logo
Banner
Banner

चीन में बिजली कटौती से घरों में छाया अंधेरा, कई फैक्ट्रियां बंद

उत्तर-पूर्वी चीन (China) के निवासियों को अघोषित बिजली कटौती से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस कटौती से कारखानों के साथ-साथ आम लोगों को भी बिजली (Power) नहीं मिल पा रही है. 

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 28 Sep 2021, 08:26:54 AM
Power cut in china

Power cut in china (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • कोयले की कीमतों में वृद्धि के कारण आपूर्ति कम
  • एक फैक्टरी में एयर कंडीशनर बंद होने से 23 लोग बीमार
  • चिप्स और अन्य सामानों की आपूर्ति पर भी खतरा मंडराया

नई दिल्ली:

उत्तर-पूर्वी चीन (China) के निवासियों को अघोषित बिजली कटौती से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस कटौती से कारखानों के साथ-साथ आम लोगों को भी बिजली (Power) नहीं मिल पा रही है. लियाओनिंग, जिलिन और हेइलोंगजियांग प्रांतों में रहने वाले लोगों ने सोशल मीडिया पर हीटिंग की कमी, लिफ्ट और ट्रैफिक लाइट के काम नहीं करने की शिकायत की है. स्थानीय मीडिया ने कहा कि इसका कारण कोयले की कीमतों में वृद्धि के कारण आपूर्ति कम होना है. बिजली कटौती की वजह से फैक्टरियां बंद हो गई हैं और कई घर अंधेरे में हैं. इसके साथ ही वैश्विक ग्राहकों को क्रिसमस से पहले स्मार्टफोन और अन्य चीजों की सप्लाई की कमी झेलनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें : नहीं सुधरेगा चीन, अब LAC पर बना रहा मॉड्यूलर आर्मी शेल्टर

 

देश बिजली के लिए कोयले पर अत्यधिक निर्भर है. 

एक बिजली कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि बिजली कटौती अगले साल वसंत तक चलेगी और उसके बाद ही हालात सामान्य हो पाएंगे. हालांकि बाद में इस पोस्ट को डिलीट कर दिया गया था. इस सप्ताह के अंत में कुछ शहरों के लोगों ने अपनी बिजली कटौती की स्थिति का सामना कर चुके हैं. बिजली कटौती की यह समस्या वीबो, ट्विटर समेत अन्य सोशल साइट्स पर ट्रेंड कर रहे थे. 

ब्लैकआउट की समय सीमा फिलहाल स्पष्ट नहीं है, लेकिन तीन प्रांतों में लगभग 10 करोड़ लोग रहते हैं.  फिलहाल बिजली कटौती से कई प्रांतों में लोगों को जूझना पड़ रहा है. 
लिओनिंग प्रांत के एक कारखाने में जहां वेंटिलेटर ने अचानक काम करना बंद कर दिया वहां 23 कर्मचारियों को कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता की वजह से अस्पताल भेजना पड़ा. वहीं चीन की बिजली कटौती से चिप्स और अन्य सामानों की आपूर्ति पर भी नया खतरा पैदा हो गया है. हालांकि, इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई. एपल आईफोन पार्ट्स के एक सप्लायर ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों के कहने पर उसे शंघाई के पश्चिम में स्थित एक फैक्टरी में प्रोडक्शन रोकना पड़ा. 

First Published : 28 Sep 2021, 08:26:54 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो