News Nation Logo

इक्वाडोर की जेलों में भयानक गैंगवार, अब तक 79 कैदियों की मौत

जेल प्रशासन और नियंत्रण के लिए जिम्मेदार संगठन ने कहा,

IANS | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 25 Feb 2021, 10:34:22 AM
इक्वाडोर की जेलों में भयानक गैंगवार, अब तक 67 कैदियों की मौत

इक्वाडोर की जेलों में भयानक गैंगवार, अब तक 67 कैदियों की मौत (Photo Credit: https://twitter.com/unsion)

highlights

  • इक्वाडोर की अलग-अलग जेलों में भीषण हिंसा
  • अभी तक 79 कैदियों की हो चुकी है मौत

क्वीटो:

लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में स्थित तीन जेलों में प्रतिद्वंद्वी समूहों के बीच हुई झड़प और जेल से भागने की कोशिश में अब तक 79 कैदियों की मौत हो चुकी है. बुधवार को नेशनल सर्विस ऑफ कॉम्प्रिहेंसिव अटेंशन टू एडल्ट्स डेप्राइव्ड ऑफ लिबर्टी एंड एडोलसेंट ऑफेंडर्स (एसएनएआई) ने इसकी जानकारी दी. संगठन के दिए एक बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि बीते कुछ घंटों में एजुए (दक्षिण), गुआस (दक्षिण पश्चिम) और कोटोपैक्सी (मध्य) इन तीन प्रांतों की जेलों में चार अतिरिक्त कैदियों की हुई मौतों से मरने वालों की कुल संख्या में इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें- यूपी के मेडिकल कॉलेज पर 5 करोड़ का जुर्माना, छात्रों को भी मिली सजा

जेल प्रशासन और नियंत्रण के लिए जिम्मेदार संगठन ने कहा, "एसएनएआई द्वारा इस झड़प में कितने लोगों की जानें गई हैं और इस गैंगवार की वजह क्या रही है, इन सभी पहलुओं पर जानकारी एकत्रित करना जारी है." अपराधी गुटों के बीच हुए इस भीषण गैंगवार ने इस दक्षिण अमेरिकी देश को झकझोर कर रख दिया है क्योंकि यहां इससे पहले जेलों में कैदियों के बीच इस तरह की अशांति देखने को नहीं मिली है. प्रारंभिक जांच के अनुसार, जेल में इस दंगे के भड़कने की मुख्य वजह दिसंबर में हुई जोर्ज लुईस जांब्रानो उर्फ 'रसक्वीना' की हत्या को माना जा रहा है, जो कि तथाकथित 'लॉस चोनरोस' गैंग का नेता था. इसे एक खतरनाक गैंग माना जाता है.

ये भी पढ़ें- चांदनी चौक के हनुमान मंदिर को वैध बनाने की तैयारियां, लाया जाएगा बिल

राष्ट्रीय पुलिस के कमांडर पैट्रीसियो कैरिल्लो ने हिंसा की इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए मंगलवार को ट्विटर पर किए अपने एक पोस्ट में कहा, "देश की जेलों में आज जिस कदर नफरत, बदले की भावना और क्रूरता की झलक देखने को मिली है, उससे न केवल संगठित अपराधों के होने का एक संदेश मिलता है, बल्कि यह सिस्टम की मनोस्थिति का भी एक सबूत है." एसएनएआई ने बुधवार को कहा, "पुलिस के साथ संयुक्त रूप से की गई कार्रवाइयों की बदौलत तीनों प्रांतों में नजरबंदी केंद्रों पर स्थिति नियंत्रण में है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Feb 2021, 10:31:03 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ecuador Jail Prisoner Gang War