logo-image

अफ्रीकी देश माली में भयंकर सड़क हादसा, पुल से नीचे गिरी बेकाबू बस, 31 लोगों की दर्दनाक मौत

Mali Road Accident: माली में मंगलवार शाम को हुए एक सड़क हादसे में कम से कम 31 लोगों के मारे जाने की खबर है.

Updated on: 28 Feb 2024, 09:37 AM

नई दिल्ली:

Mali Road Accident: अफ्रीकी देश माली में मंगलवार शाम को हुए एक सड़क हादसे में 31 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. ये हादसा तब हुए जब यात्रियों से भरी एक बस बेकाबू होकर एक पुल से नीचे गिर गई. हादसे में 31 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि 10 लोगों गंभीर रूप से घायल हो गए. हादसा पश्चिमी शहर केनीबा के पास शाम को लगभग पांच बजे के आसपास हुआ. माली के परिवहन मंत्रालय ने फेसबुक पर एक बयान जारी कर हादसे के बारे में जानकारी दी. जिसमें बताया गया कि हादसे का शिकार हुई बस पड़ोसी देश बुर्किना फासो जा रही थी. तभी रास्ते में पुल से नीचे गिर गई.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज जारी करेंगे 'किसान सम्मान निधि' की 16वीं किस्त, किसानों के खातों में पहुंचेंगे 21 हजार करोड़

अफ्रीका में आए दिन होते हैं ऐसे सड़क हादसे

बता दें कि माली ही नहीं बल्कि अफ्रीका में इस तरह के सड़क हादसे आमबात है. क्योंकि अफ्रीकी महाद्वीप की सड़कों की हालत ठीक नहीं है. टूटी-खूटी और खराब सड़कों पर तेजी से चलते वाहन अक्सर इस तरह के हादसों का शिकार हो जाते हैं. देश की प्रमुख सड़कों और राजमार्गों की भी हालत कुछ इसी तरह की है. हर साल अफ्रीका में ऐसे सड़क हादसों में सैकड़ों लोगों की जान जाती है. संयुक्त राष्ट्र के 2023 के आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया में यातायात से होने वाली मौतों में से लगभग एक चौथाई मौतें अफ्रीका में होती हैं, हालांकि इस महाद्वीप में दुनिया के वाहन बेड़े का बमुश्किल से दो फीसदी हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के CM सुक्खू की कुर्सी पर मंडराया खतरा, राज्यसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस लेने जा रही एक्शन!

कुछ दिन पहले हुई थी बस-ट्रक की टक्कर

इससे पहले शनिवार को उत्तरी तंजानिया के अरुशा शहर में चार वाहनों के बीच हुई एक सड़क दुर्घटना में तीन विदेशियों सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए थे. अरुशा क्षेत्रीय आयुक्त जस्टिन मासेजो ने कहा था कि दुर्घटना शनिवार को स्थानीय समयानुसार शाम 5 बजे हुई. हादसे का कारण एक ट्रक के ब्रेक फेल होना माना गया था. ये ट्रक अरुशा के नगारामटोनी उपनगर में तीन अन्य वाहनों से टकरा गया था.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा के किरंदुल इलाके में खदान में ढही चट्टान, 4 मजदूरों की मौत, दो घायल

मासेजो ने कहा कि दुर्घटना में शामिल वाहनों में से एक बस अरुशा के न्यू विजन स्कूल के छात्रों और शिक्षकों को ले जा रहा था. इससे पहले इसी महीने के शुरू में ही बमाको की ओर जा रही एक बस और ट्रक के बीच जोरदार टक्कर हुई थी. जिसमें 15 लोगों की मौत हुई थी. इस हादसे में 46 लोग घायल भी हुए थे. दोनों वाहनों की टक्कर आमने-सामने से हुई थी. जिसमें कई लोग घायल भी हुए थे.