News Nation Logo
Banner

अमेरिका और चीन में हांगकांग पर बढ़ा टकराव, ड्रैगन ने दी यह चेतावनी

चीन ने मंगलवार को अमेरिका को नए हांगकांग सुरक्षा कानून को लेकर उस पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ चेतावनी दी और कहा कि बीजिंग अपने 'आवश्यक जवाबी उपायों' के साथ पूरी तरह तैयार है.

Bhasha | Updated on: 01 Jul 2020, 09:33:50 AM
Donald Trump-Xi Jinping

अमेरिका और चीन में हांगकांग पर बढ़ा टकराव, ड्रैगन ने दी यह चेतावनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

बीजिंग/हांगकांग:

चीन (China) ने मंगलवार को अमेरिका को नए हांगकांग सुरक्षा कानून को लेकर उस पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ चेतावनी दी और कहा कि बीजिंग अपने 'आवश्यक जवाबी उपायों' के साथ पूरी तरह तैयार है. वैश्विक आक्रोश और हांगकांग में नाराजगी के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को उस विवादित सुरक्षा कानून पर हस्ताक्षर कर दिए, जोकि हांगकांग के संबंध में बीजिंग को नई शक्तियां प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: भारत ने चीनी सैनिकों को तत्काल पीछे हटने को कहा, लद्दाख में चीन की नई सीमा रेखा नहीं मंजूर

इस कानून के तहत चीनी सुरक्षा बलों की हांगकांग में मौजूदगी सुनिश्चित हो सकेगी. मंगलवार को चीनी संसद की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की 162 सदस्यीय स्थायी समिति ने सर्वसम्मति से हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी दे दी. इसे मंजूरी दिए जाने के तुरंत बाद चिनफिंग ने इस कानून पर हस्ताक्षर किए जिसके साथ ही कानून लागू करने योग्य हो गया.

यह भी पढ़ें: गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से हटा Tik Tok, भारत ने किया है 59 चीनी ऐप्स को बैन

एक बयान में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि बीजिंग के अपने नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर आगे बढ़ने के मद्देनजर वाशिंगटन अमेरिका में निर्मित रक्षा उपकरणों को हांगकांग के लिए निर्यात करना बंद कर देगा और इसी तरह के प्रतिबंध रक्षा प्रौद्योगिकी को लेकर भी उठाएगा. इस पर सख्त प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, 'हांगकांग का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून चीन का आंतरिक मामला है और किसी बाहरी देश को इसमें हस्तक्षेप को कोई अधिकार नहीं है.'

यह वीडियो देखें: 

First Published : 01 Jul 2020, 09:33:50 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×