News Nation Logo
Banner

भारत ने चीनी सैनिकों को तत्काल पीछे हटने को कहा, लद्दाख में चीन की नई सीमा रेखा नहीं मंजूर

चीनी सेना पर पीछे हटने को तैयार नहीं है तो भारतीय सेना भी उनका मुकाबला करने के लिए सीमा पर तैनात है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Jul 2020, 08:07:38 AM
Lac

भारत ने तत्काल चीनी सैनिकों को पीछे हटने को कहा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है. चीनी सेना पर पीछे हटने को तैयार नहीं है तो भारतीय सेना भी उनका मुकाबला करने के लिए सीमा पर तैनात है. इस बीच एलएसी पर तनाव को कम करने के लिए मलबार को भारत और चीन के बीच तीसरी बैठक हुई. सूत्र बताते हैं कि तीसरे दौर की बैठक में भारत ने चीन को स्पष्ट कह दिया है कि लद्दाख में नई सीमा रेखा मंजूर नहीं होगी. सूत्रों ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने साफ तौर पर कह दिया है कि चीन एलएसी (LAC) पर तनाव से पूर्व की स्थिति बहाल करे और गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो और अन्य क्षेत्रों से अपने सैनिकों को तत्काल पीछे हटाए.

यह भी पढ़ें: अमेरिका का चीन को बड़ा झटका, Huawei और ZTE सुरक्षा के लिए खतरा घोषित

सूत्रों के मुताबिक, भारत और चीन के बीच यह कोर कमांडर स्तर की यह बैठक चुशुल सेक्टर में एलएसी पर भारतीय क्षेत्र में हुई. बैठक सुबह 11 बजे शुरू हुई थी और रात 9 बजे के बाद तक जारी रही. भारतीय दल का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिदर सिंह ने किया तो चीन दल का नेतृत्व तिब्बत सैन्य जिला के मेजर जनरल लिउ लिन ने किया.

यह भी पढ़ें: गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से हटा Tik Tok, भारत ने किया है 59 चीनी ऐप्स को बैन

गौरतलब है कि इससे पहले 22 जून को भारत चीन के बीच बैठक हुई थी दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर की बैठक चीन की तरफ से मोल्डो में हुई. इस दौरान इस दौरान भी भारत ने पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो इलाके से चीनी सैनिकों को हटाने को कहा था. जबकि भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के बाद 6 जून को पहले दौर की बैठक हुई थी. बावजूद इसके चीन लगातार दगाबाजी कर रहा है. एक तरफ बैठक में सीमा पर शांति और अपने सैनिकों को पीछे हटाने पर हामी भरता है तो वहीं दूसरी ओर वह एलएसी पर अपने जवानों की तादाद बढ़ाने में लगा है. जिसके बाद से हालात और नाजुक होते जा रहे हैं.

यह वी़डियो देखें : 

First Published : 01 Jul 2020, 07:22:39 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×