logo-image

Israel Hamas War: हमास का दावा, इजरायल के ताजा हमलों में 70 लोगों की मौत, महिला और बच्चे बने निशाना

Israel Hamas War: इजरायली वायुसेना की ओर की गई एयरस्ट्राइक में गाजा शहर से निकलने की कोशिश कर रहे 70 लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 14 Oct 2023, 09:24 AM

highlights

  • वेस्ट बैंक में 16 फिलिस्तीनियों की हत्या कर दी गई
  • संघर्ष में मरने वालों की तादात अब 3,200 से ज्यादा हो चुकी है
  • इजरायली हताहतों की गिनती 1,300 से ज्यादा हो चुकी है

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध का आज आठवां दिन हो चुका है. इस बीच हमास की ओर से लेबनान से भेजे दो ड्रोन्स को इजरायली सेना ने मार गिराया है. इजरायली सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन को जारी रखते हुए गाजा पट्टी में प्रवेश किया है. मानवीय मामलों के समन्वय के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) का दावा है कि युद्धग्रस्त गाजा के उत्तरी क्षेत्र में रहने वाले हजारों लोग दक्षिणी क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं. हमास का दावा है कि इजरायली हमलों में 70 लोग मारे गए. इस बीच हमास ने एक बयान जारी करते हुए दावा किया है कि इजरायली वायुसेना की ओर की गई एयरस्ट्राइक में गाजा शहर से निकलने की कोशिश कर रहे 70 लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: Operation Ajay: इजरायल-हमास जंग के बीच दिल्ली पहुंचा 235 भारतीयों का एक और जत्था 

इनमें ज्यादातार महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. इस बीच इजरायल की ओर से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. इस दौरान फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वेस्ट बैंक में 16 फिलिस्तीनियों की हत्या कर दी गई. 

3200 से ज्यादा लोगों की मौत 

वहीं गाजा पट्टी में इजरायली एयरफोर्स की ओर से घातक बमबारी जारी है. आपको बता दें कि इजरायल और हमास के बीच बीते शनिवार को यानि 7 अक्टूबर से युद्ध छिड़ा हुआ है. इस दौरान हमास के लड़ाकों ने इजरायल में प्रवेश करके कई निर्दोष लोगों की जान ले ली थी. युद्ध छिड़ने के एक सप्ताह के बाद संघर्ष में मरने वालों की तादात अब 3,200 से ज्यादा हो चुकी है. इसमें इजरायली हताहतों की गिनती 1,300 से ज्यादा हो चुकी है. 

वहीं गाजा पट्टी में 1,900 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मृत्यु की खबर है. लेबनान बॉर्डर के पास भी इजरायली एक्शन जारी है. ड्रोन को रोके जाने के बाद शुक्रवार को इजराइली ड्रोन, तोपखाने और टैंकों ने लेबनान में लक्षित हमले किए गए. उत्तरी सीमा पर कई सैन्य चौकियों पर गोलीबारी हुई. यहां पर इजरायली सेना ने लेबनान स्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह को अपना निशाना बनाया. इन हमास के हमले के बाद से इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. हमास के हमले में अभी तक 1,300 से ज्यादा इजरायली मारे जा चुके हैं.