logo-image

यूक्रेन में चलती ट्रेन में गुरु का लंगर, यात्रा कर रहे लोगों को मिल रहा खाना

खालसा एड के सीईओ रविंदर सिंह ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि ये लोग काफी खुशकिस्मत रहे कि वे उस ट्रेन में यात्रा कर रहे थे जहां पर हरदीप सिंह सभी को लंगर खिला रहे हैं.

Updated on: 26 Feb 2022, 10:05 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन में इस समय तबाही मची है. रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. तीन से यूक्रेन में मौत का खेल चल रहा है. रूसी सैनिकों के कहर के बीच यूक्रेन में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. स्थिति इतनी खराब है कि अब कई लोगों को खाने के भी लाले पड़ गए हैं. सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल हैं जहां पर खाने के लिए भी लंबी-लंबी लाइने लग रही हैं. अब उन तस्वीरों के बीच एक वीडियो ने पूरे यूक्रेन को नई उम्मीद दी है. ये वीडियो गुरू के लंगर की है जो एक ट्रेन में चलाया जा रहा है. 

बताया गया है कि पूर्वी यूक्रेन से पश्चिम की ओर एक ट्रेन सक्रिय है. उसी ट्रेन में हरदीप सिंह नाम के शख्स लोगों की सेवा कर रहे हैं, सभी को खाना खिला रहे हैं. वीडियो में भी दिख रहा है कि चलती ट्रेन में कई लोगों को लंगर खिलाया जा रहा है. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है और हर कोई इस सेवा की तारीफ करता नहीं थक रहा है.

वैसे खालसा एड के सीईओ रविंदर सिंह ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि ये लोग काफी खुशकिस्मत रहे कि वे उस ट्रेन में यात्रा कर रहे थे जहां पर हरदीप सिंह सभी को लंगर खिला रहे हैं. दूसरे देश के फंसे कई छात्रों को भी मदद दी जा रही है. इस समय कई दूसरे संगठन भी आगे आकर यूक्रेन में मदद कर रहे हैं. कोई रहने के लिए जगह दे रहा है तो कोई दूसरी सहायता करने का प्रयास कर रहा है. 

यह भी पढ़ें : रोमानिया से मुंबई पहुंची स्पेशल फ्लाइट, केंदीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया स्वागत

अब ये सब इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि रूस के हमले की वजह से यूक्रेन में स्थिति भयावह बन गई है. जगह-जगह बम धमाके हो रहे हैं, गोलियों की तड़तड़ाहट देखने को मिल रही है और रॉकेट दागे जा रहे हैं. अभी भी ये युद्ध शांत नहीं पड़ा है और दोनों तरफ से हमले जारी हैं. यूक्रेन तो यहां तक दावा कर रहा है कि उसकी सेना ने कीव से रूसी सैनिकों को खदेड़ दिया है, वहीं ये भी कहा गया है कि अब तक 1000 के करीब रूसी सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया गया है. 

रूस ने इन दावों को गलत बताया है और लगातार यूक्रेन से हथियार डालने की अपील कर रहा है. बातचीत की टेबल पर आने की तैयारी जरूर है, लेकिन कंडीशन्स इतनी ज्यादा हैं कि बात आगे बढ़ने के बजाय बिगड़ रही हैं.