logo-image

सरकार के साथ नहीं बदली Pakistan की हालत, PTI के 100 समर्थक गिरफ्तार

पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (PTI) की मध्यावधि चुनाव की मांग को खारिज करते हुए शरीफ सरकार ने उनके कार्यकर्ताओं और समर्थकों की धरपकड़ बढ़ा दी है.

Updated on: 24 May 2022, 11:28 AM

highlights

  • शाहबाज शरीफ सरकार अगस्त तक निर्धारित अपना कार्यकाल पूरा करेगी
  • शरीफ सरकार का रवैया साफ होते ही विपक्षी दलों पर सख्ती बढ़ा दी गई
  • इमरान खान के इस्लामाबाद कूच को फ्लॉप करना ही सरकार की कोशिश 

इस्लामाबाद:

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में सरकार बदलने के बाद भी कंगाली और सियासी हालात बदलते नहीं दिख रहे. आर्थिक बदहाली, महंगाई, पेट्रोलियम की कीमतें और गठबंधन की रस्साकशी से सियासी मुश्किलों में घिरी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सरकार ने एक महीने पहले ही सरकार से बाहर किए गए इमरान खान (Imran Khan) और उनकी पार्टी को लेकर सख्त रुख अपना लिया है. पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (PTI) की मध्यावधि चुनाव की मांग को खारिज करते हुए शरीफ सरकार ने उनके कार्यकर्ताओं और समर्थकों की धरपकड़ बढ़ा दी है.

क्रिकेटर से नेता बने 69 साल के इमरान खान ने संसद में विपक्ष के लाए अविश्वास्त प्रस्ताव में हारने और पद से हटाए जाने के बावजूद झुकने से इनकार कर दिया है. खान ने अपने समर्थकों को लंबे विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार रहने को कहा है. उन्होंने पाकिस्तान में मध्यावधि चुनाव की मांग को लेकर अपने समर्थकों से 25 मई को इस्लामाबाद कूच करने का आह्वान किया है. वहीं गठबंधन के सहयोगी दलों की बैठक में पीएम शहबाज शरीफ ने मध्यावधि चुनाव की मांग को खारिज कर दिया है.

विपक्ष के सामने झुकने से गठबंधन सरकार का इनकार

गठबंधन सरकार में शामिल दलों पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (JUI-F) की बैठक में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए कड़े कदम उठाने का फैसला किया गया है. सत्तारूढ़ गठबंधन ने फैसला किया कि शाहबाज शरीफ सरकार अगस्त तक निर्धारित अपना कार्यकाल पूरा करेगी. इसके बाद तय समय यानी अगले साल ही आम चुनाव कराए जाएंगे. सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल दलों ने कहा कि असेंबली को भंग करने और मध्यावधि चुनाव के लिए बनाए जा रहे विपक्ष के दबाव के आगे नहीं झुकेंगे. 

पंजाब सूबे में पीटीआई वर्कर्स की सबसे ज्यादा गिरफ्तारी

पाकिस्तान में सत्तासीन गठबंधन की बैठक में सरकार का रवैया साफ होते ही विपक्षी दलों पर सख्ती शुरू कर दी गई है. शाहबाज शरीफ सरकार ने मध्यावधि चुनाव की मांग खारिज करते हुए प्रदर्शन करने वाले पीटीआई कार्यकर्ताओं-समर्थकों की गिरफ्तारी का सिलसिला तेज कर दिया है. अभियान चलाकर देशभर में पीटीआई के करीब 100 से ज्यादा नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है. इनमें से अधिकतर अरेस्टिंग पाकिस्तान के पंजाब सूबे से की गई हैं. 

ये भी पढ़ें - दाऊद के भांजे अली शाह ने ED को बताया,  करांची में छिपा बैठा है अंडर वर्ल्ड डॉन

इस्लामाबाद कूच को फेल करने में लगी गठबंधन सरकार

पंजाब सूबे के पूर्व मंत्री राजा बशारत ने कहा कि पुलिस टीम पीटीआई से जुड़े रहे सभी पूर्व मंत्रियों और नेताओं को अरेस्ट कर रही है. गिरफ्तारी से बचने के लिए कई नेता-कार्यकर्ता अंडरग्राउंड हो गए हैं. सरकार की कोशिश 25 मई को होने वाले इमरान खान के इस्लामाबाद कूच यानी मेगा मार्च को नाकाम करने की है. शाहबाज शरीफ सरकार ने इमरान खान के शक्ति प्रदर्शन को फेल करने के लिए कमर कस ली है. इसको लेकर इमरान खान और ज्यादा हमलावर हो गए हैं.