logo-image

Good News: रुस में तैयार हुई कोरोना की दवा, ट्रायल सफल होने का दावा

दुनियाभर में कोरोना संकट कायम है. लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दुनियाभर के एक्सपर्ट्स कोरोना की दवा ढूंढने में लगे हुए हैं.

Updated on: 13 Jul 2020, 03:07 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोना संकट कायम है. लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दुनियाभर के एक्सपर्ट्स कोरोना की दवा ढूंढने में लगे हुए हैं. इस बीच रुस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना की दवा तैयार कर ली है और परीक्षण में उसके सफल होने की बात कही है. अगर रुस का .ये दावा सही साबित हुआ तो यह कोरोना की पहली दवा होगी.

जानकारी के मुकाबिक इस वैक्सीन का ट्रायल 18 जून को शुरू किया गया था. स्वंय सेवकों पर इसका ट्रायल किया गया जो कि सफल साबित हुआ. इसी के साथ बताया ये भी जा रहा है कि सुरक्षा के लिहाज से दवा की हर पहलु से जांच कर ली गई है और लोगों के लिए ये जल्द बाजार में सुलभ होगी.

यह भी पढ़ें: बिहार में 1 दिन में मिले कोरोना के एक हजार से ज्यादा मरीज, कुल संख्या 16 हजार से अधिक

बात करें कोरोना मामलों की तो भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अब तक का सर्वाधिक एक-दिवसीय रिकॉर्ड बनाया है. देश में पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज्यादा 28,701 नए कोरोना वायरस मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में इस घातक वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा साढ़े 8 लाख के पार पहुंच चुका है. जबकि 500 और मरीजों की मौत हो गई है, जिससे कुल मृतकों की संख्या 23 हजार को पार कर गई है.

यह भी पढ़ें: भारत से 'दुश्मनी' निभा रहे नेपाली पीएम ने दी अमिताभ बच्चन को शुभकामनाएं

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 28,701 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को 8,78,254 हो गई. वहीं इस खतरनाक वायरस की वजह से 500 और लोगों की मौत के बाद देश में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 23,174 हो गई. अब तक 5,53,470 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, 3,01,609 लोगों का इलाज चल रहा है और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है.

एक अधिकारी ने कहा कि अब तक 63.01 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. संक्रमण की पुष्टि वाले कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. गौरतलब है कि यह लगातार चौथा ऐसा दिन है, जब देश में संक्रमण के 26,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार 12 जुलाई तक 1,18,06,254 नमूनों की जांच हुई है, जिनमें से 2,19,103 नमूनों की जांच रविवार को हुई.