News Nation Logo

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद जर्मनी का बड़ा एक्शन

अफगानिस्तान में तालिबान राज की वापसी हो गई है. तालिबान का कब्जा होने के बाद जर्मनी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. जर्मनी ने अफगानिस्तान में अपने सारे प्रोजेक्ट रोक दिए हैं. अफगान में हो रहे विकास कार्यों को जर्मनी ने रोक दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Aug 2021, 06:20:16 PM
terrorist3

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद जर्मनी का बड़ा एक्शन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अफगानिस्तान में तालिबान राज की वापसी
  • जर्मनी ने अफगानिस्तान में अपने सारे प्रोजेक्ट रोक दिए
  • भारत के दो विमान अफगान से भारतीयों को लेकर हिंडन एयरबेस पहुंचे

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान में तालिबान राज की वापसी हो गई है. तालिबान का कब्जा होने के बाद जर्मनी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. जर्मनी ने अफगानिस्तान में अपने सारे प्रोजेक्ट रोक दिए हैं. अफगान में हो रहे विकास कार्यों को जर्मनी ने रोक दिया है. इस बीच खबर आ रही है कि काबुल में भारतीय दूतावास खुला हुआ है. स्थानीय कर्माचारी काम कर रहे हैं. भारत के दो विमान ने मंगलवार को अफगानिस्तान के राजनयिकों सहित 150 से अधिक नागरिकों को तालिबान के कब्जे से बाहर निकाल लिया और ये विमान हिंडन एयरबेस पर पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को बधाई देने वालों में सचिन, सहवाग सबसे आगे

तालिबान ने महिलाओं से इसकी सरकार में शामिल होने का भी आग्रह किया. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने ट्वीट किया कि काबुल में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और शहर में कानून-व्यवस्था बहाल हो गई है. मुजाहिद ने दोहराया कि लोगों का जीवन और संपत्ति सुरक्षित है. ऐसी खबरें हैं कि तालिबान ने सरकारी संपत्तियों और वाहनों की लूट में शामिल लगभग 200 लोगों को गिरफ्तार किया है.

मुजाहिद ने कहा कि तालिबान नेतृत्व ने अपने सदस्यों को आदेश दिया है और एक बार फिर उन्हें निर्देश दिया है कि किसी को भी बिना अनुमति के किसी के घर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. किसी के भी जीवन, संपत्ति और सम्मान को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा.

आसपास के निवासियों के अनुसार, सोमवार की देर रात, काबुल हवाई अड्डे से सैन्य परिवहन विमानों का उड़ान संचालन फिर से शुरू हो गया और दर्जनों उड़ानें संचालित की गईं. विमान विदेशियों और उनके कुछ अफगान श्रमिकों को निकाल रहे थे. काबुल से भागने के लिए हजारों अफगानों के हवाई अड्डे पर आने के बाद सोमवार सुबह उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में ट्विटर पर लोग लगातार मदद मांग रहे हैं, ट्विटर के प्रवक्ता ने ट्वीट कर दी जानकारी

तालिबान सदस्यों ने सोमवार को काबुल हवाईअड्डे के बाहर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया, जबकि हजारों अमेरिकी सेना भीड़ को निकालने में मदद कर रहे थे. पिछले दो दिनों के भीतर हवाई अड्डे के अंदर भगदड़ और गोलीबारी में कम से कम 10 अफगान मारे गए.

साथ ही सोमवार को अफगान जन स्वास्थ्य मंत्रालय और काबुल नगर पालिका के कार्यालय फिर से खोल दिए गए. शहर के चारों ओर छोटी दुकानें भी फिर से खोल दी गईं, जबकि बैंक और व्यापारिक केंद्र मंगलवार की सुबह तक बंद रहे.

First Published : 17 Aug 2021, 05:46:52 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.