logo-image

जर्मन वित्त मंत्री ने अनुपूरक बजट का किया बचाव

जर्मन वित्त मंत्री ने अनुपूरक बजट का किया बचाव

Updated on: 18 Dec 2021, 05:00 PM

बर्लिन:

जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने जलवायु संरक्षण और डिजिटलीकरण के लिए 60 अरब यूरो (67 अरब डॉलर) के अनुपूरक बजट का बचाव किया।

लिंडनर ने कहा, किसी भी तरह से यह सामान्य परियोजनाओं के वित्तपोषण की बात नहीं है, इस बात पर जोर देते हुए कि पैसे का उपयोग केवल कोविड -19 महामारी से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए किया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने लिंडनर के हवाले से पूरक बजट पर बुंडेस्टाग बहस में कहा, फंड के संसाधनों का उपयोग लक्षित तरीके से किया जाता है, परिवर्तनकारी निवेश के लिए, जिसे सोमवार को नई ओलाफ स्कोल्ज सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था।

विपक्षी दलों ने सरकार पर अप्रयुक्त धन के पुनर्वितरण को मंजूरी देकर देश के संविधान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, जो मूल रूप से कोविड -19 महामारी से लड़ने के लिए निर्धारित किए गए थे।

महामारी के कारण, जर्मनी के तथाकथित ऋण ब्रेक, जो यह निर्धारित करता है कि संघीय और राज्य के बजट को आम तौर पर उधार से राजस्व के बिना संतुलित किया जाना चाहिए, अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था, लेकिन 2023 से फिर से लागू होना है।

लिंडनर ने ऋण ब्रेक के अनुपालन को फिर से शुरू करने की सरकार की योजनाओं की पुष्टि की, यह इंगित करते हुए कि महामारी के कारण कई निवेश रोक दिए गए थे।

हमें परिवर्तन प्रक्रिया में समय नहीं गंवाना चाहिए।

उन्होंने कहा, न केवल लोगों को एक बूस्टर की जरूरत है, बल्कि आर्थिक विकास की भी जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.