logo-image

Canada में गौरी शंकर मंदिर में तोड़फोड़, भारतीय दूूतावास ने मामला उठाया

Canada hindu temple: कनाडा के शहर ब्रैम्पटन में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर जो गौरी शंकर का है, इसे हाल ही में तोड़फोड़ की गई है. मंदिर में तोड़फोड़ होने की वजह से वहां रह रहे भारतीय हिंदू समुदाय के भीतर आक्रोश काफी बढ़ गया है. मामले की गंभीरता को देखते

Updated on: 31 Jan 2023, 08:26 AM

नई दिल्ली:

Canada hindu temple: कनाडा के शहर ब्रैम्पटन में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर जो गौरी शंकर का है, इसे हाल ही में तोड़फोड़ की गई है. मंदिर में तोड़फोड़ होने की वजह से वहां रह रहे भारतीय हिंदू समुदाय के भीतर आक्रोश काफी बढ़ गया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए राजधानी टोरंटो में भारतीय वाणिज्य दूतावास  ने इस घटना की निंदा की है. उन्होंने बयान जारी कर कहा है कि इस घटना के वजह से कनाडा में रहने वाले भारतीय समुदाय को गहरा आघात और पीड़ा हुई है.

कनाडा की राजधानी ओटावा से 375 किलोमीटर दुर ब्रैम्पटन में एक हैरिटेज साइट में जहां गौरी शंकर के मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना का आरोप सिख फॉर जस्टिस(SFJ) सहित कुछ सिख संगठनों पर लग रहा है. मंदिर में तोड़फोड़ के साथ भारत विरोधी नारे भी लिखे गये है. इस घटना पर भारतीय दूतावास कार्यालय ने कहा कि ये बहुत ही निंदनीय घटना है और ब्रैमपटन के अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की है. मंगलवार को जारी एक बयान में कहा है कि यह एक बर्बरतापूर्वक और घृ्णित मानसिकता से किया गया कार्य है जिसकी वजह से कनाडा में रहने वाले भारतीय हिंदूओं की भावनाओं को गहरा ठेस पहुंचा है. आगे उन्होंने कहा कि हम कनाडा के अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाया है और चिंता व्यक्त की है.

यह भी पढ़े- Weather Update: दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में एक फरवरी के बाद गिरेगा पारा, IMD ने बताया ये कारण

यह पहला घटना नहीं है पिछले साल जुलाई से इस तरह की तीसरी घटना है जिसमें हिंदुओं के मंदिर को निशाना बनाया गया है. कनाडा के राष्ट्रीय संख्की विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 से 2021 के बीच 72 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जिसमें भारतीयों को उनको रेस, धर्म और रंग की वजह से टारगेट किया गया हो. इन बढ़ती घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले साल सितंबर में कनाडा के साथ मामला उठाया था और सघन जांच की मांग की थी.