News Nation Logo

G20 शिखर सम्मेलन: रोम के रोमा कन्वेंशन सेंटर में पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोम में जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पहुंचने पर उनका स्वागत इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगियस ने किया.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 30 Oct 2021, 06:17:27 PM
PM Narendra MODI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 दिन के यूरोप दौरे पर हैं. शनिवार दोपहर वे इटली की राजधानी रोम में होने वाली G-20 मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोम में जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पहुंचने पर उनका स्वागत इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगियस ने किया. समिट की शुरुआत में ग्लोबल इकोनॉमी और ग्लोबल हेल्थ पर सेशन से हुई. इसके बाद G-20 देशों के नेताओं की ग्रुप फोटो क्लिक की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य विश्व नेताओं ने रोम, इटली में रोमा कन्वेंशन सेंटर में 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य सत्र में भाग लिया. वैश्विक नेताओं ने कोरोना महामारी से विश्व के जन-धन की हिनी पर चर्चा की और इससे निपटने के लिए एक दूसरे देश के सहयोग की अपील की.     

यह भी पढ़ें: पोप फ्रांसिस के साथ बैठक के लिए रोम पहुंचे मून

पीएम मोदी शनिवार को फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और इंडोनेशिया (Indonesia) के राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) के साथ बैठक करने वाले हैं. उनके सिंगापुर (Singapore) के पीएम ली होसेन लूंग (Lee Hosein Loong) के साथ भी बैठक करने की उम्मीद है. शाम के समय प्रधानमंत्री का एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए टर्मे डि डायोक्लेजियानो (Terme di Diocleziano) पहुंचने का कार्यक्रम है. रात में सभी वर्ल्ड लीडर्स एक साथ डिनर करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोम में जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पहुंचने पर उनका स्वागत इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगियस ने किया.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोम में जी20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल इकोनॉमी और ग्लोबल हेल्थ विषय पर चर्चा में भाग लिया.

शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी शुक्रवार को इटली पहुंचे. यह आठवां G20 शिखर सम्मेलन है जिसमें प्रधानमंत्री भाग ले रहे हैं. शुक्रवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने कहा था कि पीएम मोदी वैश्विक आर्थिक स्थिति, कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic), सतत विकास और जलवायु परिवर्तन (Climate change) पर G20 नेताओं (G20 leaders) के साथ चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोम में जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पहुंचने पर उनका स्वागत इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगियस ने किया. पीएम मोदी अमेरिका का राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिले.

पीएम मोदी ने शनिवार को ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से अकेले में मुलाकात की. यह मुलाकात आधा घंटे से अधिक समय तक चली. इसके बाद पीएम मोदी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में शामिल होने के लिए वहां से रवाना हो गए. प्रधानमंत्री मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 29 से 31 अक्तूबर तक रोम, इटली और वेटिकन सिटी के दौरे पर हैं. 

First Published : 30 Oct 2021, 04:40:54 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो