News Nation Logo
Banner

पोप फ्रांसिस के साथ बैठक के लिए रोम पहुंचे मून

पोप फ्रांसिस के साथ बैठक के लिए रोम पहुंचे मून

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Oct 2021, 06:25:01 PM
Moon arrive

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल:   दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन पोप फ्रांसिस के साथ बैठक के लिए रोम पहुंच गए हैं। वह अन्य वैश्विक नेताओं से जी20 शिखर सम्मेलन में जलवायु संकट से निपटने और दुनिया को कोविड-19 महामारी को समाप्त करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान कर सकते है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति के अधिकारियों के हवाले से कहा कि वेटिकन में शुक्रवार को पोप के साथ बैठक में कोरियाई प्रायद्वीप में शांति को बढ़ावा देने, महामारी, गरीबी और जलवायु परिवर्तन जैसे लंबित वैश्विक मुद्दों को हल करने के प्रयासों पर चर्चा हो सकती है।

अधिकारियों के अनुसार, बैठक के दौरान पोप की उत्तर कोरिया की यात्रा पर भी चर्चा हो सकती है। क्योंकि पोप ने पहले विभाजित प्रायद्वीप पर शांति को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत उत्तर कोरिया की यात्रा करने की इच्छा व्यक्त की थी।

शनिवार और रविवार को, मून जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ जलवायु संकट और महामारी से निपटने के तरीकों के साथ-साथ वैश्विक आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

महामारी और जलवायु संकट के शिखर पर हावी होने की उम्मीद है क्योंकि कोविड-19 अभी भी एक नाजुक वैश्विक आर्थिक सुधार को कमजोर कर रहा है।

इटली के बाद, मून 1 और 2 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र सीओपी 26 में भाग लेने के लिए स्कॉटलैंड के ग्लासगो का दौरा करेंगे।

वार्ता एजेंडे में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करना शामिल होगा, जहां मून एक मुख्य भाषण देंगे।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में मून 2 नवंबर को हंगरी की राजकीय यात्रा करेंगे।

हंगरी ने बुडापेस्ट में 2019 घातक नाव डूबने में मारे गए 25 दक्षिण कोरियाई लोगों की याद में एक स्मारक बनाया है। डेन्यूब नदी पर दुर्घटना स्थल के पास स्मारक पत्थर स्थापित किया गया है, जहां एक बड़े क्रूज लाइनर से जहाज के टकराने के बाद एक दर्शनीय स्थल पर सवार कोरियाई पर्यटक लापता हो गए थे।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि दो नवंबर को मून घटनास्थल का दौरा करेंगे और पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे।

मून 3 नवंबर को हंगरी के राष्ट्रपति जानोस एडर और प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

बुडापेस्ट में रहते हुए, मून दूसरे शिखर सम्मेलन में 4 नवंबर को चेक गणराज्य, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के प्रधानमंत्रियों के साथ शिखर सम्मेलन करेंगे। दक्षिण कोरिया और विसेग्राद समूह के बीच - देश का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और यूरोपीय संघ के भीतर सबसे बड़ा निर्यात बाजार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Oct 2021, 06:25:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.