logo-image

भगोड़े मेहुल चोकसी को मिलेगी गलती की सजा, डोमिनिका से लाया जाएगा भारत

एंटीगुआ (Antigua) के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने संकेत दिया है कि उसे प्रत्यर्पित कर सीधा भारत भेजा जा सकता है.

Updated on: 27 May 2021, 09:21 AM

highlights

  • एंटीगुआ के प्रधानमंत्री चोकसी को नहीं लेंगे वापस अपने देश में
  • डोमिनिका सरकार से उसे भारत प्रत्यर्पित करने का किया आग्रह
  • भारत प्रत्यर्पण से बचने के लिए ही फरार हुआ था हीरा कारोबारी

डोमिनिका:

पीएनबी घोटाले का आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) ने एंटीगुआ से फरार होने की कोशिश में अपनी मुसीबतें बढ़ा ली हैं. इंटरपोल के येलो अलर्ट के बाद हालांकि उसे डोमिनिका में गिरफ्तार कर लिया गया है. बताते हैं कि वह वहां क्यूबा भागने की फिराक में था. हालांकि एंटीगुआ (Antigua) के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने संकेत दिया है कि उसे प्रत्यर्पित कर सीधा भारत भेजा जा सकता है. उन्होंने डोमिनिका सरकार से कहा है कि वह गैरकानूनी रूप से डोमिनिका में प्रवेश करने पर मेहुल चोकसी पर कार्रवाई कर उसे सीधे भारत को प्रत्यर्पित कर दे.

एंटीगुआ के पीएम चोकसी से सकते में
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एंटीगुआ और बरबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका में पकड़े गए भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा और भारतीय अधिकारी डोमिनिका में उन लोगों के संपर्क में हैं. गौरतलब है कि रविवार को यह खबर आई थी कि चौकसी एंटीगुआ-बारबुडा से लापता हो गया है. वहां की मीडिया के मुताबिक, पुलिस रविवार से चोकसी की तलाश में थी. इस बीच उसके खिलाफ इंटरपोल ने येलो नोटिस जारी कर दिया था. इसके तहत पड़ोसी मुल्क डोमिनिका ने उसे पकड़ लिया.

यह भी पढ़ेंः  Yaas Cyclone Live : ओडिशा-बंगाल में तबाही के बाद बिहार-झारखंड पहुंच रहा यास चक्रवात

डोमिनिका से भारत को देने को कहा
अब एएनआई को दिए इंटरप्यू में प्रधानमंत्री ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर सहमत हो गया है और एंटीगुआ उसे वापस स्वीकार नहीं करेगा. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ब्राउनी ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका में पीएम स्केरिट और कानून प्रवर्तन से मेहुल चोकसी को एंटीगुआ नहीं लौटाने का अनुरोध किया है, जहां उन्हें नागरिक के रूप में कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा प्राप्त है. उन्होंने कहा कि हमने डोमिनिकन सरकार से अनुरोध किया है कि उसे हिरासत में लिया जाए और उसे भारत वापस करने के लिए व्यवस्था की जाए.

यह भी पढ़ेंः गैर बीजेपी शासित राज्यों में कोरोना वैक्सीन की बर्बादी सबसे ज्यादा

डोमिनिका सरकार भारत के संपर्क में
डोमिनिकन सरकार एंटीगुआ और भारतीय सरकारों के साथ सहयोग कर रही है. एंटीगुआ सरकार ने डोमिनिकन कानून प्रवर्तन एजेंसियों से अनुरोध किया है कि वह उसे एंटीगुआ न लौटाए,  जहां एक नागरिक के तौर पर उसके पास कानूनी और संवैधानिक अधिकार हैं. हमने विशेष रूप से उनसे भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सीधे भारत लौटने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का अनुरोध किया है.