News Nation Logo

Yaas Cyclone Updates : चक्रवात यास के चलते पश्चिम बंगाल में तेज बारिश शुरू

यास चक्रवात , Yaas Cyclone : ओडिशा और बंगाल से होकर गुजर चुका यास चक्रवात आज झारखंड और बिहार पहुंच रहा है. चक्रवात के चलते इन दोनों राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 28 May 2021, 12:33:08 AM
Cyclone Yass

Live: अभी 36 घंटे रहेगा यास चक्रवात का असर, बिहार-झारखंड में रेड अलर्ट (Photo Credit: Suvendu Adhikari (Twitter))

highlights

  • बिहार-झारखंड पहुंच रहा यास चक्रवात
  • ओडिशा-बंगाल में छोड़ा तबाही का मंजर
  • दोनों राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया

नई दिल्ली:

यास चक्रवात , Yaas Cyclone : 'अत्यंत भीषण' चक्रवाती तूफान 'यास' ने बंगाल की खाड़ी में पहुंचकर लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी की और यह कमजोर होकर 'गंभीर चक्रवाती' तूफान में तब्दील हुआ तो ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तबाही मचा दी. इन दोनों राज्यों में अपने पीछे भयावह मंजर छोड़ जाने के बाद अब गंभीर चक्रवाती तूफान यास झारखंड और बिहार की ओर बढ़ रहा है. ओडिशा और बंगाल से होकर गुजर चुका यास चक्रवात आज झारखंड और बिहार पहुंच रहा है. चक्रवात के चलते इन दोनों राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Yaas Cyclone Live Updates:-


पटना एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात यास की वजह से बने खराब मौसम के चलते उड़ानों के संचालन को शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया गया है

ओडिशा के भद्रक जिले के कई हिस्से में भारी जल जमाव, सड़कें जलमग्न हो गईं और कई घरों को नुकसान पहुंचा है. 

हमारे पास कुछ नहीं बचा है. बारिश में सब कुछ तबाह हो गया. हमें दो दिनों से खाना नहीं मिला है.  मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि मेरे घर का पुनर्निर्माण करें और हमें खाने के लिए कुछ दें: बासुदेबपुर निवासी दिलीप मैती

चक्रवात यास के चलते पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हलकी बूंदा-बांदी. वहीं दीघा में तेज बारिश होने की खबर.  

चक्रवात ओडिशा से बाहर निकला 

चक्रवात ओडिशा से बाहर निकल गया है. ओडिशा में मरने वालों की संख्या 3 है. पिछले 24 घंटों में राज्य में भारी बारिश हुई है. आनंदपुर और अखुआपाड़ा में बैतरणी नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है.  बैतरणी बाढ़ से अभी तक कोई गांव प्रभावित नहीं हुआ है: विशेष राहत आयुक्त पीके जेना

'यास' कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन में तब्दील

2.41PM: बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदल गया है और अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है.

यास तूफान का असर मध्यप्रदेश में कम

2.12PM: यास तूफान का असर मध्यप्रदेश में काफी ज्यादा तेजी के साथ नहीं रहेगा. यह कहना है मौसम वैज्ञानिकों का. मौसम विभाग की मानें तो इस चक्रवात के चलते रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग में कुछ जगहों पर हल्की फुल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. बाकी जगहों पर इसका प्रभाव कम रहेगा. 

CM नवीन पटनायक चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा किया

1.45PM: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. बुधवार को चक्रवात यास ने ओडिशा में तबाही मचाई थी.

अभी 36 घंटे रहेगा यास चक्रवात का असर

1.19PM: आज रात और कल बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी. बिहार में काफी बारिश होगी। आज और कल के लिए झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है. तूफान का प्रभाव अभी 36 घंटे रहेगा. मौसम वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने इसकी जानकारी दी है.

यास चक्रवात का प्रभाव अब बिहार और झारखंड में

12.49PM: यास चक्रवात का प्रभाव अब बिहार और झारखंड में देखा जा रहा है. पटना में आपदा प्रबंधन विभाग के कंट्रोल रूम में बड़े स्क्रीन लगा यास के मूवमेंट पर नज़र रखी जा रही है. सभी जिलों से रिपोर्ट ली जा रही है. कई लोग फ़ोन पर डेटा कलेक्ट कर रहे हैं.

यास चक्रवात का असर बंगाल में जारी, समुद्र में उठी ऊंची लहरें

10.39AM: पश्चिम बंगाल में पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा में यास चक्रवात गुजर जाने के बाद भी तेज हवाएं चल रही हैं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं.

चक्रवात से प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करेंगे CM पटनायक

10.28AM: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ओडिशा में चक्रवात यास से प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करेंगे. वह दोपहर 12 बजे बालेश्वर, भद्रक और चांदीपुर का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बारिश के आसार

9.46AM: पश्चिम बंगाल के हावड़ा, हुगली नॉर्थ और दक्षिण 24 परगना, बीरभूम, मुर्शिदाबाद ज़िलों के कुछ हिस्सों में तेज़ हवा के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने इसकी जानकारी दी है.

झारखंड और बिहार हाईअलर्ट पर, बंगाल में बारिश के आसार

7.01AM: झारखंड में हल्की से मध्यम वर्षा तथा कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है तो बिहार में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम बंगाल में आज भी यास चक्रवात का असर जारी रहेगा. अगले 1-2 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल के कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली और हल्की से मध्यम वर्षा के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

एनडीआरएफ टीमें राहत, बचाव में जुटीं

6.45AM: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 9वीं बटालियन की सभी 19 टीमें चक्रवाती तूफान 'यास' से निपटने के लिए ओड़िशा, झारखंड और बिहार के विभिन्न जिलों में अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन तथा संचार उपकरणों से लैस होकर तैनात हैं. चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए पहले से ही राज्य सरकार द्वारा अपने-अपने राज्य में हाई अलर्ट जारी दिया गया था, जिसको देखते हुए 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की टीमें ओडिशा, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में बचाव एवं राहत कार्यों के लिए तैनात हो चुकी हैं.

ममता बनर्जी आज बाढ़ प्रभावित कुछ इलाकों का दौरा करेंगी

6.30AM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज बाढ़ प्रभावित कुछ इलाकों का दौरा कर सकती हैं. बुधवार को उन्होंने चक्रवात से प्रभावित लोगों को एक करोड़ रुपये की राहत भेजी. उन्होंने कहा कि चक्रवात ''यास'' के कारण मौसम के खराब हालात के चलते बंगाल में तीन लाख मकानों को क्षति पहुंची है. ‘‘यास’’ के कारण 15 लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 07:11:35 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.