logo-image

...तो अब कभी भारत नहीं लौटेगा भगोड़ा मेहुल चोकसी !

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को शनिवार को डोमिनिका के कॉमनवेल्थ से बड़ी राहत मिली. उस पर पुलिस ने अवैध रूप से देश में प्रवेश करने का आरोप लगाया गया था, जिसे डोमिनिका के अभियोजन ने कानूनी कार्यवाही को वापस लेने का फैसला किया है.

Updated on: 21 May 2022, 02:40 PM

highlights

  • भगोड़े मेहुल चोकसी को डोमिनिकन कोर्ट से मिली बड़ी राहत
  • देश में अवैध प्रवेश करने का मामला कोर्ट से लिया गया वापस
  • चोकसी को मिली राहत के वकील बताया सच की जीत

नई दिल्ली:

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ( Mehul Choksi ) को शनिवार को डोमिनिका के कॉमनवेल्थ से बड़ी राहत मिली. उन पर पुलिस द्वारा अवैध रूप से देश में प्रवेश करने का आरोप लगाया गया था, जिसे डोमिनिका के अभियोजन ने उसके खिलाफ अवैध प्रवेश मामले में कानूनी कार्यवाही को वापस लेने के साथ ही केस को बंद करने का फैसला किया है. लिहाजा, यह खबर चोकसी के लिए किसी खुशी से कम नहीं है कि डोमिनिकन सरकार ने आज (मई 2021) उनके खिलाफ गैरकानूनी प्रवेश के सभी आरोपों को हटा दिया है. इसका मतलब ये हुआ कि वे मानते हैं कि उनके खिलाफ कभी कोई मामला नहीं था. 

ये भी पढ़ें- जांच पैनल ने माना फर्जी था तेलंगाना में रेप के 4 आरोपियों का एनकाउंटर

गौरतलब है कि चोकसी को उनकी इच्छा के खिलाफ एंटीगुआ से जबरन निकाला गया था. माना जाता है कि उनके खिलाफ भारतीय खुफिया विभाग के अफसरों ने शातिर तरीके से ये कार्रवाई की थी.इसके बाद उसे नाव से डोमिनिका ले जाया गया था, जहां उसे फिर से अवैध रूप से प्रवेश करने के अपराध के लिए अधिकारियों को सौंप दिया गया था. चोकसी की कानूनी टीम उसके खिलाफ किए गए मानवाधिकारों के उल्लंघन के निवारण के लिए न्याय के लिए  रास्ते तलाश में जुटे हैं. चोकसी और उनकी लीगल टीम को उम्मीद है कि 23 मई 2021 को एंटीगुआ से उसके अपहरण के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सरकारी अस्पताल में चाकू की नोक पर नाबालिग से दुष्कर्म

लोक अभियोजन निदेशक के फैसले के बाद चौकसी के वकील एडवोकेट विजय अग्रवाल ने एएनआई को बताया कि सच हमेशा अंत में सामने आता है, चाहे कोई इसे रोकने या छिपाने की कितनी भी कोशिश कर ले. झूठ का पर्दाफाश होने के लिए सिर्फ अस्थायी देरी हो सकती है. गौरतलब है कि इससे पहले डोमिनिका उच्च न्यायालय ने चिकित्सा आधार पर चोकसी को अंतरिम जमानत दी थी. उसके वकील ने कहा था कि मेहुल चोकसी के खिलाफ अवैध प्रवेश मामला नहीं था, यह एक जबरदस्ती प्रवेश का मामला था. उन्होंने कहा। आपको बता दें कि भगोड़ा व्यवसायी मेहुल चोकसी जो 23 मई  2021 को एंटीगुआ से लापता हो गया था, जल्द ही डोमिनिका में पकड़ा गया था. उन पर डोमिनिका में पुलिस द्वारा अवैध प्रवेश का आरोप लगाया गया था. 62 वर्षीय भगोड़ा पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में भारत में वांछित है.