logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ब्रिटेन में 17 मई से सामान्य होने लगेगी जिंदगी, प्रतिबंधों में ढील

ब्रिटेन ने घोषणा कर दी है कि आगामी 17 मई से कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी.

Updated on: 11 May 2021, 11:08 AM

highlights

  • ब्रिटेन में 17 मई से आम लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
  • जा सकेंगे पब औऱ थिएटर, दी जा रही प्रतिबंधों में ढील
  • 12 जून तक पूरी तरह से लॉकडाउन खत्म करने के प्रयास

लंदन:

भारत में ऑक्सीजन की किल्लत और जरूरी दवाओं के न मिल पाने के कारण भी लोग बुरी तरह परेशान हैं, लेकिन अब कुछ आशाजनक खबरें भी सामने आनी शुरू हो गई हैं. दरअसल ब्रिटेन ने घोषणा कर दी है कि आगामी 17 मई से कोरोना प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी. यह बताना जरूरी है कि ब्रिटेन बीते महीनों के दौरान यूके वैरिएंट के कारण बुरी तरह कोरोना से जूझा है. ब्रिटेन में पहली लहर के दौरान भी कोरोना का प्रभाव बहुत मजबूत था लेकिन सामान्य कोरोना वायरस से 70 गुना अधिक संक्रामक यूके वैरिएंट ने ब्रिटेन में मुश्किलों का पहाड़ खड़ा कर दिया था. ब्रिटेन अब उस दौर से बाहर आ रहा है.

काफी कुछ खुल जाएगा 17 मई से
डेली मेल पर प्रकाशित एक रिपोर्ट एक रिपोर्ट में बेहद भावनात्मक हेडिंग दी गई है. रिपोर्ट की हेडिंग कहती है कि 17 मई से ब्रिटेनवासी अपने सगे-संबंधियों और नजदीकियों को गले लगा सकेंगे. लोग बार और पब जा सकेंगे. हॉलिडे मना सकेंगे. किसी नजदीकी के दुख का हिस्सा बनने के लिए उसके प्रियजन की अंतिम यात्रा में भी शामिल हो सकेंगे. सिनेमा, होटल, संग्रहालय एक बार फिर से खुलेंगे. हालांकि प्रतिबंधों में छूट के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. ब्रिटिश सरकार 21 जून तक लॉकलाउन खत्म करने की तैयारी में है.

यह भी पढ़ेंः हमास ने इजरायल पर दागे रॉकेट, जवाबी हमले में 20 मरे

हालांकि पूरी तरह टला नहीं है खतरा
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने संबोधन में कोरोना वायरस के इंडियन वेरिएंट का जिक्र करते हुए कहा है कि इस पर निगाह रखने की जरूरत है. हाल ही में पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड में भारत में जन्मे कोरोना वायरस के वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ कंसर्न के तौर पर लिस्ट किया है. चीफ मेडिकल ऑफिसर ऑफ इंग्लैंड प्रोफेसर क्रिस विटी का कहना है कि इंडियन वेरिएंट के तीन टाइप यूके में मौजूद हैं, जिनमें से एक का संक्रमण देश के कुछ हिस्सों में तेजी से बढ़ता दिखा है. बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित करने की क्षमता वाले इस इंडियन वेरिएंट सबटाइप बी.1.617.2 के हफ्ते भर के अंदर 500 केसेज मिलने के बाद इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया गया है. इस कैटेगरी में पहले से ही साउथ अफ्रीकन और ब्रजीलियन वेरिएंट रखे गए हैं.