News Nation Logo

हमास ने इजरायल पर दागे रॉकेट, जवाबी हमले में 20 मरे

इजरायल ने अधिकारियों के अनुसार रॉकेट से हुए हमलों में कम से कम 20 लोगों मारे गए. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मारे गए 20 लोगों में नौ बच्चे थे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 May 2021, 10:43:40 AM
Gaza Rocket Attack

बीते कई सालों में सबसे ज्यादा रक्तपात का दिन रहा समोवार. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इजराइल और फिलीस्तीन के बीच झड़प बढ़ी
  • जवाबी रॉकेट हमले में 9 बच्चों समेत 20 मरे
  • संयुक्त राष्ट्र ने जाहिर की गंभीर चिंता

यरुशलम:

इजरायल और फिलीस्तीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. हमास ने इजराइल की ओर गाजा से सोमवार को 100 से अधिक रॉकेट दागे हैं. इजरायल ने अधिकारियों के अनुसार रॉकेट से हुए हमलों में कम से कम 20 लोगों मारे गए. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मारे गए 20 लोगों में नौ बच्चे थे. इसके अलावा 65 से अधिक लोग घायल भी हैं. इजरायली सेना ने ट्विटर पर लिखा कि उसने हवाई हमले में तीन हमास कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया और उन्हें मार गिराया. हमास का कहना है कि कई फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों, संगठन के इस्लामवादियों की ओर यह हमला किया गया है. सेना ने एक अपडेट में बताया है कि रात में भी रॉकेट हमले किए गए.

कई सालों में सर्वाधिक हिंसा का दिन
मृतक संख्या के हिसाब से यह दिन पिछले कई सालों में सबसे अधिक रक्तपात वाले दिनों में एक रहा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतकों की मौत की वजह से संबंधित कोई जानकारी तो नहीं दी लेकिन उत्तरी गाजा में एक विस्फोट में तीन बच्चों समेत एक ही परिवार के कम से कम सात लोगों की जान चली गई. इजराइली सेना ने कहा कि गाजा से रॉकेट दागे जाने के जवाब में उसने हमास के कई ठिकानों को निशाना बनाया.

फिलस्तीनी प्रदर्शनकारियों-इजरायली पुलिस के बीच झड़प
दरअसल, यरुशलम में एक पवित्र स्थल पर सोमवार को फिलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायली पुलिस के बीच झड़प हो गई है, जिसमें 153 लोग घायल हो गए हैं. अधिकारियों ने इस दौरान आंसू गैस के गोले और स्टन ग्रेनेड दागे. वहीं प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और अन्य वस्तुएं भी फेंकी. पुलिस ने बताया कि अल-अक्सा मस्जिद परिसर के पास ही सड़क पर पथराव किया गया. वहीं फलस्तीनियों ने मस्जिद परिसर पर स्टन ग्रेनेड दागे और इससे कई लोगों के घायल होने की बात कही है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को पूर्वी यरुशलम में बढ़ती हिंसा पर आपात बैठक की. बैठक में एक प्रस्तावित बयान पर विचार-विमर्श किया, जिसमें इजरायल से आह्वान किया गया कि वह मामले को लेकर संयम बरतें और इस पवित्र स्थलों पर ऐतिहासिक यथास्थिति का सम्मान करे. संयुक्त राष्ट्र में आयरलैंड के राजदूत गेराल्डिन बायर्न नैसन ने कहा कि सुरक्षा परिषद को तत्काल बात करनी चाहिए, और हम आशा करते हैं कि वह आज ऐसा करने में सक्षम होगा. परिषद के राजनयिकों ने कहा कि सभी 15 सदस्यों ने झड़पों और बढ़ती हिंसा पर चिंता व्यक्त की.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 May 2021, 10:43:40 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.