News Nation Logo
Banner

फ्रांस ने सर्च इंजन गूगल पर लगाया 4400 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

फ्रांस के प्रतिस्पर्धा नियामक ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने फ्रांसीसी प्रकाशकों के साथ विवाद में गूगल (Google) पर 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. दरअसल, फ्रांसीसी प्रकाशक चाहते थे कि गूगल उनके समाचार के बदले उन्हें भुगतान करें.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Jul 2021, 08:24:36 PM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • गूगल पर फ्रांस ने लगाया 4400 करोड़ का जुर्माना
  • गूगल ने फ्रांस की इस कार्रावाई को बताया निराशाजनक
  • एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने आदेश न मानने पर गूगल को बताया दोषी

नई दिल्ली :

फ्रांस के प्रतिस्पर्धा नियामक ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने फ्रांसीसी प्रकाशकों के साथ विवाद में गूगल (Google) पर 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. दरअसल, फ्रांसीसी प्रकाशक चाहते थे कि गूगल उनके समाचार के बदले उन्हें भुगतान करें. नियामक ने चेतावनी दी कि अगर गूगल समाचार प्रकाशकों को मुआवजे का भुगतान करने के तौर तरीकों के बारे में दो महीने के अंदर प्रस्ताव नहीं पेश करता है तो उस पर प्रति दिन करीब 10 लाख डॉलर के हिसाब से और जुर्माना लगाया जाएगा. गूगल फ्रांस ने एक बयान में कहा कि इस फैसले से वह बेहद निराश है और यह जुर्माना, हमारे प्लेटफॉर्म पर किए गए प्रयासों या समाचार सामग्री के उपयोग की वास्तविकता को नहीं दर्शाता है.

इस मामले पर फ्रांसीसी प्रकाशक कंपनी ने कहा कि वह इसके समाधान की दिशा में सद्भावपूर्ण बातचीत कर रही है और कुछ प्रकाशकों के साथ एक समझौते पर पहुंचने की कगार पर है. यह विवाद यूरोपीय संघ के उस व्यापक प्रयास का हिस्सा है, जिसमें गूगल एवं अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों को सामग्री के बदले में प्रकाशकों को क्षतिपूर्ति करने को कहा गया है.

2021 की शुरुआत में गूगल को मिला था ये आदेश
फ्रांसीसी जांच एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में समाचार प्रकाशकों के साथ तीन महीने के भीतर बातचीत करने के लिए गूगल को अस्थायी आदेश जारी किया था और इन्हीं आदेशों के उल्लंघन को लेकर कंपनी पर मंगलवार को जुर्माना लगाया. गूगल को बार-बार फ्रांसीसी और यूरोपीय संघ के अधिकारियों द्वारा विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों के लिए निशाना बनाया गया है, जिन्हें बाजार में उसके प्रभुत्व का दुरुपयोग करने के रूप में देखा जाता है.

यह भी पढ़ेंःडाउनलोड होने से पहले गूगल आपको एंड्रॉइड 12 में गेम खेलने देगा

जानिए ये है पूरा मामला
फ्रांस कंपटीशन रेगुलेटर पब्लिशर ने कहा कि गूगल ने टेक कंपनी को पब्लिशर्स की खबर का उपयोग करने के लिए 500 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है. पब्लिशर कंपनी ने जुर्माना लगाने के बाद कहा कि, दिग्गज टेक कंपनी को पब्लिशर्स के समाचार उपयोग करने के बदले भुगतान करना होगा. फ्रांस के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग ने Google को अस्थायी तौर पर उन आदेशों को ना मानने का दोषी करार दिया है, जिसके तहत फ्रांस के न्यूज पब्लिशर्स को उनके कंटेंट का इस्तेमाल किया था. इसी कंटेंट के बदले Google पर भारे मुआवजा लगाया गया है. 

यह भी पढ़ेंःसंसदीय समिति ने गूगल-FB को ये नियम पालन करने के दिए निर्देश

इस वजह से गूगल पर फ्रांस ने किया जुर्माना
वहीं इस पूरे मामले पर गूगल ने इस कार्रवाई को बहुत ही निराशाजनक बताया है. गूगल ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि, कुछ पब्लिशर्स के साथ एक समझौता करने के कगार पर है. इससे पहले फ्रांसीसी एंटीट्रस्ट एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में समाचार प्रकाशकों के साथ तीन महीने के भीतर बातचीत करने के लिए गूगल को अस्थाई आदेश जारी किए थे और उन आदेशों का उल्लंघन करने के लिए कंपनी पर  जुर्माना लगाया गया है.

First Published : 13 Jul 2021, 08:08:22 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.