logo-image

इस देश में 1 जनवरी से 25 साल से कम उम्र के लोगों को मिलेंगे फ्री कंडोम, जानें वजह

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब युवाओं में यौन संचारित रोग तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके पहले से सरकारी फार्मेसी में अनचाहे गर्भ से बचने के लिए लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त गर्भनिरोधक गोलियां बांटी जा रही हैं.

Updated on: 11 Dec 2022, 02:13 PM

highlights

  • युवाओं में बढ़ते यौन संक्रमित रोगों की दर कम करने के लिए फ्रांस सरकार का कदम
  • फ्रांस में महिलाओं और लड़कियों को पहले से मुफ्त में मिल रही गर्भ निरोधक गोलियां
  • यही नहीं, फ्रांस में सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए गर्भपात मुफ्त में उपलब्ध है

पेरिस :

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने घोषणा की है कि फ्रांस  (France) में 1 जनवरी से 25 साल तक के किसी भी पुरुष को फार्मेसियों से मुफ्त कंडोम (Condom) मुफ्त दिए जाएंगे. सरकार का कहना है कि युवाओं में यौन संक्रमित रोग तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में इस तरह का कदम उठाना जरूरी हो गया था. इस साल असाधारण मुद्रास्फीति से फ्रांस में महंगाई भी आसमान छू रही है. इस पर काबू पाने के लिए सरकार गरीब लोगों के बजट में विशेष रूप से जबर्दस्त कटौती कर रही है. सरकार के इस कदम से युवाओं में होने वाले यौन रोगों की न सिर्फ दर में कमी आएगी, बल्कि ऐसे रोगों के उपचार में खर्च होने वाले पैसे को भी बचाया जा सकेगा. गौरतलब है कि फ्रांस में 25 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां और महिलाएं पहले से ही मुफ्त गर्भनिरोधक गोलियां (Birth Control Pills) प्राप्त कर सकती हैं. सरकार ने यह कदम हर आय वर्ग की महिलाओं को अनचाहे गर्भ से निजात देने के लिए उठाया था. 

मुफ्त कंडोम योजना में नाबालिग भी किए जाएंगे शामिल
मैक्रों ने बीते दिनों कहा था कि 1 जनवरी से 18-25 साल के किसी भी व्यक्ति को कंडोम मुफ्त मिलेगा. इसके बाद एक फ्रांसीसी टीवी प्रस्तोता और अन्य लोगों ने सोशल नेटवर्क पर मैक्रों की खिंचाई करते हुए कहा कि इसमें नाबालिगों को शामिल क्यों नहीं किया गया है. उनके तर्कों से सहमति जताते हुए राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि इस योजना का विस्तार कर नाबालिगों को भी इसमें शामिल किया जाएगा. मैक्रों ने स्पेन में एक शिखर सम्मेलन के दौरान ली गई सेल्फी वीडियो में कहा, ''चलो इसे करते हैं.' उन्होंने बाद में ट्वीट किया, 'कई नाबालिग भी सेक्स करते हैं... उन्हें खुद को भी सुरक्षित रखने की जरूरत है.' मौजूदा उपाय पुरुषों पर लागू नहीं होते हैं. हालांकि ट्रांसजेंडर या गैर-बाइनरी लोगों तक ये पहुंच आसान बनाते हैं.

यह भी पढ़ेंः UP: विदाई के समय दुल्हन की गाड़ी के सामने लेटा सिरफिरा आशिक, जानें फिर क्या हुआ

फ्रांस में गर्भपात मुफ्त में किया जाता है
गौरतलब है कि इमैनुएल मैक्रों फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति हैं. उन्हें 2017 में महज 39 की उम्र में इस पद की जिम्मेदारी निभाने के लिए चुना गया था. राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने वादा किया था कि एचआईवी और अन्य यौन संक्रमति बीमारियों को कम करने और इनसे जुड़े परीक्षणों के लिए सरकार गंभीर प्रयास करेगी. फ्रांस की  स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली जन्म नियंत्रण से जुड़े कुछ उपायों का खर्च उठाती है. हालांकि सभी उपायों को इसमें शामिल नहीं किया गया है. यही वजह है कि निम्न आय वर्ग के मरीजों को डॉक्टरों से समय लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. फ्रांस में सभी महिलाओं और लड़कियों के लिए गर्भपात मुफ्त में उपलब्ध है.