logo-image

यूक्रेन में विदेशी सैनिक कर रहे बंदूक की नोक पर रेप, कई पीड़िता हुई प्रेग्‍नेंट 

वह बंदूक की नोक पर मुझे पास के एक घर में ले गया, उसने मुझसे कहा- अपने कपड़े उतारो, नहीं तो मैं तुम्‍हें गोली मार दूंगा, वह लगातार मुझे धमकी दे रहा था. इसके बाद उसने रेप किया.

Updated on: 12 Apr 2022, 05:52 PM

नई दिल्ली:

युद्ध और अकाल की सबसे ज्यादा कीमत महिलाओं, बच्चों और बूढ़ों को चुकानी पड़ती है. यूक्रेन में भी यही हो रहा है. रूसी सेना कहर बन कर यूक्रेन पर टूट रही है. कई शहर औऱ कस्बे खंडहर में तब्दील हो गए हैं. कई शहरों से पलायन जारी है. इस बीच खबर आ रही है कि अब रूसी सैनिक यूक्रेनी महिलाओं को डरा-धमका कर बलात्कार कर रहे हैं. महिलाओं के मना करने पर वे उनके पति औऱ बच्चों को मार डालने की धमकी देते हैं. कुछ मामलों में तो विरोध करने पर रेप पीड़िता के पति को रूसी सैनिक ने गोलियों से भून डाला. यूक्रेन में बंदूक की नोक पर रेप की घटनाएं बढ़ गयी हैं.

यूक्रेन की Ombudsman for human rights, Lyudmyla Denisova ने बताया कि वह ऐसे केस के दस्‍तावेजीकरण कर रही हैं. उन्‍होंने बताया- '14 से लेकर 24 साल की उम्र की 25 लड़कियों के साथ रेप किया गया. ये सब कुछ Bucha में मौजूद एक घर के बेसमेंट में हुआ था. इनमें से 9 तो प्रेग्‍नेंट हो गईं. Lyudmyla Denisova ने ये भी बताया- '25 साल की महिला ने कॉल कर कहा कि उसकी 16 साल की बहन का उसके सामने ही सड़क पर रेप किया गया.

यूक्रेन की ऐसी ही एक घटना दुनिया भर के मीडिया में सुर्खी बनी है. महिला कहती है कि, 'वह बंदूक की नोक पर मुझे पास के एक घर में ले गया, उसने मुझसे कहा- अपने कपड़े उतारो, नहीं तो मैं तुम्‍हें गोली मार दूंगा, वह लगातार मुझे धमकी दे रहा था. इसके बाद उसने रेप किया'. महिला के पति ने विदेशी सैनिक का विरोध किया तो उसके पति को गोली मार दी गई. घायल होने के बावजूद पति को अस्पताल ले जाना संभव नहीं हुआ जिसकी वजह से दो दिन बाद उसकी मौत हो गई. इसके बाद सैनिक ने  धमकाकर उसके साथ रेप किया. 

यह भी पढ़ें : भारत-अमेरिका 2+2 डायलॉग : हिंद-प्रशांत महासागर में मिलकर चीन को रोकेंगे

ये पीड़ा भरे शब्‍द हैं, उस यूक्रेनी महिला के जिनके साथ एक विदेशी सैनिक ने रेप किया. पीड़िता ने बताया कि यह घटना 7 मार्च की है. जब वह अपने घर के अंदर थी. उनके साथ पति भी मौजूद थे. वह कीव से 70 किलोमीटर दूर रहती है. अपनी दर्द भरी कहानी सुनाते हुए इस महिला के आंसू छलक पड़े. हालांकि, ये कहानी किसी एक यूक्रेनी महिला की नहीं है, यूक्रेन की कई महिलाओं के साथ ऐसी घटनाएं हुई हैं.

एना ने हमला करने वाले शख्‍स के हुलिए के बारे में  बताया- वह कम उम्र का, पतला-दुबला, चेचेन्‍याई लड़ाका लग रहा था.  एना का कहना है कि रूसी सैनिकों के एक दल ने उन्हें बचाने का काम किया. एना जब वापस घर गईं तो उन्होंने देखा कि उनके पति को पेट में गोली लगी हुई है. एना कहती हैं, 'उन्‍होंने (पति) मुझे बचाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्‍हें गोलियों से भून दिया गया. हमने अपने पड़ोसियों के यहां शरण ली. पड़ोसी भी पति को अस्‍पताल नहीं ले जा पाए, क्‍योंकि युद्ध चल रहा था. दो दिन तक घायल रहने के बाद उनकी (पति) मौत हो गई.'

एना ने ये भी बताया कि जिन सैनिकों ने उन्हें बचाया था, वे घर में कुछ दिन तक रहे. जब वे वहां से गए तो मुझे ड्रग्‍स और वियाग्रा मिली. उनमें से ज्‍यादातर लोग नशे में धुत्त लग रहे थे.' एना के घर के पास ही कथित तौर पर एक और 40 साल की महिला के साथ रेप हुआ था.  

कीव रीजन के पुलिस चीफ Andrii Nebytov ने बताया कि ठीक इसी तरह के एक और मामले की जांच वह कर रहे हैं. ये जगह कीव के पश्चिम से 50 किलोमीटर दूर है. Andrii Nebytov ने बताया कि 9 मार्च को कुछ रूसी सैनिक एक घर में घुस गए. इस घर में एक कपल और उनका बच्‍चा था. जब शख्‍स ने अपनी पत्‍नी को बचाने की कोशिश की तो उसे बरामदे में गोली मार दी गई. इसके बाद रूसी सैनिकों ने महिला के साथ रेप किया. सैनिकों ने ये धमकी भी दी कि अगर उसने विरोध किया तो उसके बच्‍चे को मार डालेंगे. जाते-जाते इन रूसी सैनिकों ने घर में आग लगा दी. पालतू कुत्‍ते को भी गोली मार दी.