logo-image

विदेश मंत्रालय ने दी 2 देशों की यात्रा न करने की सलाह, जारी की एडवाइजरी

ईरान और इजराइल के बीच कभी भी युद्ध हो सकता है. दोनों देशों के बीच काफी तनाव बना हुआ है. इन सबके बीच भारत सरकार ने एडवाइजरी की है.

Updated on: 13 Apr 2024, 06:36 AM

नई दिल्ली:

ईरान और इजराइल के बीच युद्ध की आशंका को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को ईरान और इजराइल न जाने की सलाह दी है. दोनों देशों में रहने वाले भारतीयों को भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है. सुरक्षा की दृष्टि से सावधानी बरतने और आवाजाही कम करने का सुझाव दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि ईरान अगले 48 घंटों के अंदर इजरायल पर सीधा हमला कर सकता है. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए सभी देश अपने नागरिकों के लिए गाइडलाइन जारी कर रहे हैं.

ईरान कभी भी कर सकता हमला

इजराइल और ईरान के बीच संघर्ष ऐसे समय में हो रहा है जब वह गाजा में हमास को खत्म करने के लिए युद्ध लड़ रहा है. इजराइल और हमास के बीच युद्ध अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और दूसरी तरफ ईरान भी इजराइल पर हमला करने के लिए तैयार हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के एक सलाहकार ने कहा कि हमारी योजना सर्वोच्च नेता के सामने आ गई है और वह अभी भी राजनीतिक जोखिम का आकलन कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- रूस को मात देगा यूक्रेन का ये खतरनाक हथियार, अमेरिका से मिलने वाली है ये मारक मिसाइल

आखिर अचानक ईरान को क्या हो गया? 

आपको बता दें कि ईरान ने सीरिया के दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले का बदला लेने की कसम खाई है. जिसमें एक शीर्ष ईरानी जनरल और छह अन्य सैन्य अधिकारी मारे गए हैं. ईरान इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहरा रहा है. वहीं इजराइल ने अभी तक इस हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है कि इसमें हमारा हाथ है या नहीं. कथित तौर पर कहा जा रहा है कि इजरायली युद्धक विमानों ने एक अप्रैल को दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमला किया है.