News Nation Logo

अल्जीरिया में अरब लीग शिखर सम्मेलन के शीर्ष एजेंडे में खाद्य सुरक्षा, फिलीस्तीनी मुद्दा

IANS | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 30 Oct 2022, 12:26:28 PM
306 967049

Algeria (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

अरब लीग के महासचिव अहमद अबुल-घित ने अल्जीयर्स में कहा कि खाद्य सुरक्षा और फिलिस्तीन का मुद्दा 1 और 2 नवंबर को होने वाले अरब लीग शिखर सम्मेलन के शीर्ष एजेंडे में होगा. अरब लीग शिखर सम्मेलन के लिए विदेश मंत्रियों की तैयारी बैठक की कार्रवाई में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, अबुल-घेट ने शनिवार को फिलिस्तीनी गुटों से वास्तविक सुलह तक पहुंचने के लिए अल्जीयर्स में दो सप्ताह पहले हस्ताक्षरित अल्जीयर्स घोषणा को लागू करने का आग्रह किया. शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, यह देखते हुए कि शिखर सम्मेलन के शीर्ष एजेंडे में वैश्विक और क्षेत्रीय खाद्य संकटों को संबोधित करने के लिए चर्चा शामिल है. अबुल-घित ने अरब क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा हासिल करने और बढ़ाने के लिए ठोस उपायों और रणनीतियों को अपनाने का आह्वान किया.

यह भी जानिए - Twitter: ट्विटर डील पूरी होते ही Elon Musk फुल एक्शन में, मैनेजर्स को सौंपा ये काम!

अल्जीरिया ने शनिवार को यहां 1 और 2 नवंबर को अल्जीयर्स में होने वाले अरब लीग शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए ट्यूनीशिया से अरब विदेश मंत्रियों की परिषद की अध्यक्षता संभाली. ट्यूनीशियाई विदेश मंत्री ओथमान जेरांडी ने प्रतीकात्मक रूप से अरब विदेश मंत्रियों की परिषद की अध्यक्षता अपने अल्जीरियाई समकक्ष रामताने लामामरा को सौंपी, जिन्होंने अरब लीग शिखर सम्मेलन के लिए विदेश मंत्रियों की तैयारी बैठक की कार्यवाही की शुरूआत की घोषणा की. अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, लामामरा ने अरब देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान और उनके आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप का आह्वान किया, हम अल्जीयर्स में एक संयुक्त अरब कार्रवाई के लिए एक नई शुरूआत करने के लिए सभी पर भरोसा करते हैं.

उन्होंने आगे अरब देशों के बीच सुलह की वकालत की हमें उम्मीद है कि हमारी बैठकों को सफलता के साथ ताज पहनाया जाएगा, क्योंकि हमें अपने देशों के बीच शांति और सुलह को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने का आग्रह किया जाता है. अल्जीरियाई शीर्ष राजनयिक ने यह भी संकेत दिया कि, फिलिस्तीनी मुद्दा अरब लीग शिखर सम्मेलन के शीर्ष एजेंडे में होगा, यह देखते हुए कि अल्जीयर्स में फिलिस्तीनी गुटों की हालिया बैठक राष्ट्रीय एकता सरकार बनाने से पहले सुलह स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त करेगी. अरब विदेश मंत्री शिखर बैठक बुलाने से पहले अंतिम चरण के रूप में रविवार को एक और तैयारी बैठक करेंगे.

 

First Published : 30 Oct 2022, 12:26:28 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.