logo-image

बांग्लादेश में खचाखच भरी तीन मंजिला नाव में आग, अब तक 40 मरे

अधिकारियों ने आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं. 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है और 3 दिन में रिपोर्ट सौंपी जाएगी.

Updated on: 25 Dec 2021, 08:53 AM

highlights

  • ढाका से 250 किमी दूर दक्षिण में हुआ दर्दनाक हादसा
  • 40 मरे और 200 लोग बुरी तरह से झुलस गए आग में
  • ज्यादातर मौतें धुएं और पानी में डूबने से होनी की आशंका

ढाका:

दक्षिणी बांग्लादेश में शुक्रवार को लोगों को ले जा रही एक नौका में आग लगने से कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 200 लोग झुलस गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह आग, बारगुना जा रही नौका एमवी अभिजन-10 के इंजन कक्ष में स्थानीय समयानुसार शुक्रवार को तड़के तीन बजे लगी. यह नौका ढाका से रवाना हुई थी. द ढाका ट्रिब्यून ने अपनी एक खबर में कहा कि अधिकारियों ने झलकथी में सुगंधा नदी पर जा रही नौका से जले हुए कम से कम 40 शव बरामद किए हैं. यह स्थान राजधानी ढाका से 250 किलोमीटर दक्षिण में है. 

आग में झुलसने, नदी में डूबने से हुई मौतें
टेलीविजन चैनलों ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि कुछ लोगों की मौत आग से झुलसने से हुई, जबकि कुछ की मौत नदी में डूबने से हुई. उन्होंने कहा, ‘आग लगने के समय कई यात्री सो रहे थे. धुआं के कारण दम घुटने, झुलसने और डूबने से कई यात्रियों की मौत हुई.’ प्रत्यक्षदर्शियों ने संवाददाताओं को बताया कि नौका में क्षमता से अधिक यात्री सवार थे और अधिकतर लोग वीकेंड पर अपने परिवारों के साथ छुट्टियां मनाने के लिए घर जा रहे थे. खबर में नौका प्रशासन, पुलिस और दमकल कर्मियों के हवाले से बताया गया कि घटना में कम से कम 200 लोग झुलस गए हैं और स्थानीय अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है.

यह भी पढ़ेंः Omicron : क्रिसमस से पहले दुनियाभर में 3000 से अधिक उड़ानें रद्द

क्षमता से ज्यादा लोग थे सवार
अधिकारियों ने आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं. 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है और 3 दिन में रिपोर्ट सौंपी जाएगी. घायलों की बड़ी संख्या के कारण बचावकर्मियों को आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. नौका में आग लगने के बाद लोग जान बचाने के लिए नदी में कूद गए. दुर्घटना में बचे लोगों ने बताया कि नौका में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे. बारिशाल दमकल सेवा के उपनिदेशक कमालउद्दीन भुइयां ने बताया कि झलकथी जिले से गुजरने के दौरान संभवत: नौका के इंजन कक्ष से आग की शुरुआत हुई.