News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Omicron : क्रिसमस से पहले दुनियाभर में 3000 से अधिक उड़ानें रद्द

इस सप्ताह ओमीक्रॉन की वजह से हमारे उड़ान कर्मचारियों और चालक दलों पर सीधा प्रभाव पड़ा है. फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, यूनाइटेड एयरलाइंस ने 170 उड़ानें रद्द कर दी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 25 Dec 2021, 07:42:51 AM
international flight

international flight (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • अमेरिका ने 454 घरेलू उड़ानें रद्द करने का लिया निर्णय
  • वायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद लाखों लोग अभी भी कर रहे यात्रा
  • ओमीक्रॉन की वजह से उड़ान कर्मचारियों और चालक दलों पर पड़ा सीधा प्रभाव  

वाशिंगटन:

ओमीक्रॉन (Omicron) के खतरों के बीच एयरलाइंस ने क्रिसमस (Christmas) की पूर्व संध्या पर करीब 3000 उड़ानें रद्द कर दी हैं, जिनमें 454 अमेरिकी (America) घरेलू उड़ानें शामिल हैं. ओमीक्रॉन की वजह से एयरलाइनों के परिचालन में रुकावट आ रही है क्योंकि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बावजूद लाखों लोग अभी भी यात्रा कर रहे हैं. टीएसए का कहना है कि उसने गुरुवार को देश भर के हवाईअड्डों पर 2.19 मिलियन लोगों की स्क्रीनिंग की, जो एक सप्ताह पहले शुरू हुई छुट्टियों की यात्रा में वृद्धि के बाद से सबसे अधिक है. यूनाइटेड एयरलाइंस (UAL) ने कहा कि कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के कारण उसे कुछ उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. एयर इंडिया ने भी अपनी कई उड़ानें रद्द कर दी है.

यह भी पढ़ें : मुंबई में क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी पर रोक, इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू

सीएनएन द्वारा प्राप्त एक संयुक्त ज्ञापन में कहा गया है, इस सप्ताह ओमीक्रॉन की वजह से हमारे उड़ान कर्मचारियों और चालक दलों पर सीधा प्रभाव पड़ा है. फ्लाइट ट्रैकिंग साइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार, यूनाइटेड एयरलाइंस ने 170 उड़ानें रद्द कर दी हैं, जो उसके कुल शेड्यूल का 9% है. यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि यह प्रभावित यात्रियों को हवाईअड्डे पर आने से पहले सूचित किया जा रहा है.

कंपनियों ने जताया खेद

कंपनी के एक बयान के अनुसार, हमें इस व्यवधान के लिए खेद है और अधिक से अधिक लोगों को फिर से बुक करने और उन्हें छुट्टियों के लिए उनके रास्ते पर लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इस बीच डेल्टा एयर लाइंस (डीएएल) ने भी उड़ानें रद्द कर दीं. फ्लाइटअवेयर के अनुसार, एयरलाइन ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 130 उड़ानें रद्द कर दी हैं. डेल्टा ने कहा कि रद्द की वजह ओमीक्रॉन वेरिएंट सहित और कई कारण है. डेल्टा ने एक बयान में कहा, "हम अपने यात्रियों से उनकी छुट्टियों की यात्रा योजनाओं में देरी के लिए माफी मांगते हैं. इसके अतिरिक्त, JetBlue (JBLU) ने 50 से अधिक उड़ानें या अपने कुल शेड्यूल का लगभग 5% रद्द कर दिया. अलास्का एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि उसने ओमीक्रॉन के कारण 17 उड़ानें रद्द कर दीं. उसने शुक्रवार को अब तक 11 उड़ानें रद्द की हैं.

हजारों इंटरनेशनल फ्लाइट्स रद्द

फ्लाइट (Flight) अवेयर के अनुसार, चाइना ईस्टर्न ने 474 उड़ानें, या इसके संचालन का 22% रद्द कर दिया है. इसी तरह, एयर चाइना ने लगभग 190 उड़ानें या अपने शेड्यूल का 15% रद्द कर दिया है. एयर इंडिया, शेनझेन एयरलाइंस, लायन एयर और विंग्स एयर ने भी दर्जनों उड़ानें रद्द कर दीं है.

First Published : 25 Dec 2021, 07:42:51 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.