logo-image

मेक्सिको की जेल में कैदियों के बीच ‘लड़ाई’, सात लोगों की मौत

पश्चिमी मेक्सिको की एक जेल में कैदियों ने बंदूकों से एक-दूसरे पर हमला किया और मारपीट भी की, जिसके कारण सात कैदियों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए.

Updated on: 23 May 2020, 10:22 AM

मेक्सिको सिटी:

पश्चिमी मेक्सिको की एक जेल में कैदियों ने बंदूकों से एक-दूसरे पर हमला किया और मारपीट भी की, जिसके कारण सात कैदियों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए. जलिस्को राज्य प्राधिकारियों ने पुएंते ग्रांडे जेल परिसर में हुई इस घटना को दंगों के बजाए ‘‘कैदियों के बीच लड़ाई’’ करार दिया. जेल के निदेशक जोस एंतोनियो पेरेज ने कहा, ‘‘जेल में कोई दंगा नहीं हुआ.’’

यह भी पढ़ें : 1,00,000 मौतों की ओर बढ़ रहा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रम्प ने धर्मस्थलों को खोलने की वकालत की

अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि कैदियों ने जिन दो बंदूकों से एक-दूसरे पर हमला किया, वे उनके पास कहां से आईं. पेरेज ने कहा कि कैदियों के एक समूह ने उन अन्य कैदियों पर हमला करना शुरू कर दिया, जिन्होंने ‘‘कुछ किया ही नहीं था’’ जिसके बाद जेल के अन्य कैदियों ने उन पर हमला कर दिया. अभियोजकों ने बताया कि पांच हमलावरों को गिरफ्तार किया गया है.

यह लड़ाई जेल में बेसबॉल के एक मैच के बाद हुई थी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इस झगड़े का संबंध उस मैच से है या नहीं और ना ही यह बात स्पष्ट है कि इस झगड़े के पीछे मदाक पदार्थों की तस्करी से जुड़े गिरोह का हाथ है या नहीं. हमले में मारे गए सात लोगों में से तीन की मौत गोली लगने और चार की मौत पीटे जाने के कारण हुई.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस जो न कराए, अमेरिका में भारतीय छात्रों के लिए ऑनलाइन दीक्षांत समारोह का आयोजन

नौ घायलों में से छह को पीटे जाने के कारण चोटें आई हैं और तीन कैदी गोलियां लगने से घायल हुए हैं. पुएंते ग्रांडे वही जेल है, जहां से नशीले पदार्थों का कुख्यात तस्कर जोकिन "एल चापो" गुजमैन 2001 में पहली बार जेल से भागा था.