News Nation Logo
Banner

FIFA World Cup बड़े उलटफेर में मोरक्को की जीत के बाद बेल्जियम में दंगे, दर्जनों हिरासत में

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Nov 2022, 03:30:24 PM
Belgium Riots

फीफा विश्व कप में मोरक्को की जीत पर ब्रुसेल्स में दंगे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • रविवार के उलटफेर भरे मैच में मोरक्को ने बेल्जियम को 2-0 से हराया
  • बेल्जियम और नीदरलैंड में मोरक्को के प्रशंसक जीत का जश्न मना रहे थे
  • स्थानीय फुटबॉल प्रशंसकों ने उनसे बदसलूकी कर हिंसा कर दी शुरू

ब्रुसेल्स:  

कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) में रविवार को बेल्जियम पर मोरक्को की 2-0 की उलटफेर भरी जीत के बाद बेल्जियम के कई शहरों में दंगे भड़क उठे. ब्रुसेल्स (Brussels) में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की तेज बौछारें और आंसू गैस के गोले दागने पड़े. पुलिस ने ब्रुसेल्स से दर्जन भर और उत्तरी शहर एंटवर्प से आठ लोगों को हिरासत में लिया है. नीदरलैंड के बंदरगाह शहर रॉटरडम में भी दो पुलिस अधिकारी इन दंगों में घायल हुए हैं. हालांकि रविवार की देर शाम तक दंगे और हिंसा प्रभावित कई शहरों में तनाव भरी शांति लौट आई थी. गौरतलब है कि मोरक्को (Morocco) की जीत फीफा विश्वकप में बड़ा उलटफेर रही. फुटबॉल प्रेमी देश मोरक्को के तमाम नागरिक बेल्जियम (Belgium) और नीदरलैंड्स के कई शहरों में बतौर अप्रवासी रह रहे हैं. जीत के बाद वे जश्न मनाने सड़कों पर थे, जब मूल नागरिकों ने उनके साथ बदसलूकी कर हिंसा शुरू कर दी. 

कारों- ई स्कूटरों को फूंका
ब्रुसेल्स में दर्जनों दंगाइयों ने कारों को पलट उन्हें आग के हवाले कर दिया, इलेक्ट्रिक स्कूटरों को भी फूंक दिया और कारों पर पथराव किया. ब्रुसेल्स की पुलिस प्रवक्ता इलसे वान डी कीरे ने बताया कि फुटबॉल प्रशंसकों की हिंसा में एक व्यक्ति के चेहरे पर चोट लगने के बाद पुलिस हरकत में आई. ब्रुसेल्स के मेयर फिलिप क्लोज ने नागरिकों से शहर में सिटी सेंटर से दूर रहने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन से जुड़े अधिकारी सड़कों पर कानून व्यवस्था बरकरार रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. इसके तहत पुलिस अधिकारियों के आदेश पर मेट्रो और ट्राम यातायात भी रोक दिया गया.

यह भी पढ़ेंः FIFA World Cup: विश्व कप से जल्द बाहर होने वाला पहला मेजबान बना Qatar, जानें अन्य का हाल

मोरक्को के प्रशंसकों पर हमले की तीखी प्रतिक्रिया
ब्रुसेल्स के मेयर फिलिप क्लोज ने तीखे अंदाज में कहा, 'ये फुटबॉल प्रशंसक नहीं, बल्कि दंगाई हैं. मोरक्को के प्रशंसक वहां जीत का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए थे.' ब्रुसेल्स के अलावा एंटवर्प और लीज शहर में हिंसक संघर्ष की खबरें हैं.  बेल्जियम के गृह मंत्री एनेलिज वर्लिंडेन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'यह देखकर दुख होता है कि चंद लोग अपना आपा खो किस तरह स्थिति बिगाड़ देते हैं.' बेल्जियम के पड़ोसी देश नीदरलैंड्स की पुलिस के मुताबिक बंदरगाह शहर रॉटरडैम में भी हिंसा भड़क उठी. 500 के लगभग दंगाइयों ने पुलिस पर आग फैलाने वाले पटाखों और कांच की बोतलों से हमला कर दिया. पुलिस उपद्रव पर उतारू प्रशंसकों को तितर-बितर करने का प्रयास कर रही थी. राजधानी एम्स्टरडम और हेग में भी उपद्रव की मीडिया रिपोर्ट्स हैं. 

First Published : 28 Nov 2022, 03:28:32 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.