logo-image

लीबिया ने महिलाओं, बच्चों के लिए खोला अवैध अप्रवासी केंद्र

लीबिया ने महिलाओं, बच्चों के लिए खोला अवैध अप्रवासी केंद्र

Updated on: 24 Jan 2022, 01:45 PM

त्रिपोली:

लीबिया में विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के लिए राजधानी त्रिपोली में एक अवैध अप्रवासियों का केंद्र खोलने की घोषणा की गई है। ये जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नए केंद्र का अनावरण एक समारोह के दौरान किया गया जिसमें आंतरिक मंत्री खालिद माजेन और विदेश मंत्री नजला मंगौश शामिल थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि 1,500 लोगों की क्षमता वाला और पूरी तरह से महिला सुरक्षा अधिकारियों द्वारा संचालित, केंद्र अप्रवासियों के लिए भोजन और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगा।

यह नोट किया गया कि नए स्वागत केंद्र में एक क्लिनिक, एक स्कूल, एक किंडरगार्टन, एक खेल मैदान, एक कंप्यूटर प्रयोगशाला और एक अनाथ छात्रावास है।

मंगौश ने कहा, यह केंद्र अपनी सभी सुविधाओं और सेवाओं के साथ, अप्रवासियों के लिए राष्ट्रीय एकता की सरकार की देखभाल और उनके रहने की स्थिति में सुधार करने, उनकी गरिमा को बनाए रखने और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय समझौतों के अनुसार उनके अधिकारों का सम्मान करने की उनकी उत्सुकता को दर्शाता है।

दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के 2011 में पतन के बाद असुरक्षा और अराजकता से पीड़ित लीबिया, अवैध अप्रवासियों के लिए प्रस्थान का एक पसंदीदा बिंदु है, जो भूमध्य सागर को यूरोपीय तटों पर पार करना चाहते हैं।

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) के अनुसार, 32,000 से ज्यादा अवैध अप्रवासियों को बचाया गया और 2021 में लीबिया लौट आए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.