logo-image

अमेरिका में चुनावी रिजल्‍ट के बाद हिंसा की आशंका, डोनाल्‍ड ट्रंप का घर बना 'किला'

US Election: अमेरिका में वोटों की ग‍िनती के साथ ही हिंसा की आशंका भी बढ़ने लगी है. राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के न्‍यूयॉर्क स्थित घर को क‍िले में बदल द‍िया गया है.

Updated on: 04 Nov 2020, 11:06 AM

न्यूयॉर्क:

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा ये कुछ ही घंटों में तय हो जाएगा. इससे पहले ही अमेरिका में हिंसा की आशंका बढ़ गई है. एक तरफ वोटों की गिनती जारी है तो दूसरी तरफ राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का न्‍यूयार्क के मैनहटन स्थित ट्रंप टावर किले में बदल दिया गया है. उनके घर के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. पुलिस चीफ ने चेतावनी दी है कि अगर चुनाव परिणाम के बाद अशांति फैली तो वे शहर के कुछ हिस्‍सों को सील कर देंगे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति बनने से पहले ट्रंप इसी घर में रहते थे. 

दरअसल मंगलवरा को कुछ प्रदर्शनकारी बिल्डिंग के बाहर जमा हो गए थे. इनसे बाद ही न्यूयॉर्क पुलिस के चीफ ने चेतावनी जारी कर दी. उन्होंने यह भी कहा कि प्रदर्शनकारियों की वजह से कुछ दुकानों को भी नुकसान हुआ है. पुलिस का साफ कहना है कि अगर लूट की घटना हुई तो किसी भी कार या पैदल जाने वाले लोगों को अनुमति नहीं होगी. न्‍यूयॉर्क के जिन इलाकों में प्रदर्शनकारी जमा हैं, वहां पर हजारों की तादाद में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. 

दुकानों में लूटपाट की थी आशंका 
दुकानों के कर्मचारियों को देर रात तक दुकानों को तोड़फोड़ से बचाने के लिये उनके बाहर प्लाईवुड लगाते हुए देखा गया था. यह कुछ ऐसा ही था जो जॉर्ज फ्लॉएड की मौत के बाद गर्मियों में हुए प्रदर्शनों के दौरान देखा गया था. अमेरिका में वैसे तो हर चार साल बाद राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव होते हैं लेकिन 2020 के राष्ट्रपति चुनावों को 'इलेक्शन ऑफ अ लाइफटाइम' करार दिया जा रहा है और बेहद कड़वाहट भरे चुनाव प्रचार के दौर के बाद इसे लेकर पूरे अमेरिका में अभूतपूर्व डर और बेचैनी है.