News Nation Logo

गलत सूचना प्रसार मामले में सुनवाई का सामना करेंगे जकरबर्ग, पिचाई, डोर्सी

फेसबुक, गूगल और ट्विटर के सीईओ को अपने-अपने प्लेटफार्मों पर गलत सूचना के प्रसार के मामले में अगले महीने अमेरिकी सदन में एक नई सुनवाई का सामना करना पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Feb 2021, 12:43:40 PM
Zuckerberg  Pichai  Jack

गलत सूचना प्रसार मामले में सुनवाई का सामना करेंगे जकरबर्ग, पिचाई, डोर् (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • सुनवाई का सामना करेंगे जकरबर्ग, पिचाई, डोर्सी
  • गलत सूचना प्रसार मामले में अमेरिकी सदन में पेशी
  • 25 मार्च को गलत सूचना के संबंध में होगी पूछताछ

नई दिल्ली:

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg), अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) और ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Twitter CEO Jack Dorsey) को अपने-अपने प्लेटफार्मों पर गलत सूचना के प्रसार के मामले में अगले महीने अमेरिकी सदन (American house) में एक नई सुनवाई का सामना करना पड़ेगा. 25 मार्च को होने वाली सुनवाई में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online platform) पर गलत सूचना के संबंध में इनसे पूछताछ होगी.  ऊर्जा और वाणिज्य समिति के अध्यक्ष फ्रैंक पैलोन जूनियर ने गुरुवार को घोषणा की कि संचार और प्रौद्योगिकी उपसमिति और उपभोक्ता संरक्षण और वाणिज्य उपसमिति ऑनलाइन संयुक्त सुनवाई करेगी.

यह भी पढ़ें : चीन ने पहली बार माना- गलवान में मारे गए थे 4 PLA सैनिक

ऊर्जा और वाणिज्य समिति के अध्यक्ष फ्रैंक पैलोन जूनियर (Frank Palone Junior) ने गुरुवार को एक बयान में कहा, 'चाहे वह कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के बारे में झूठ हो या चुनावी धोखाधड़ी के गलत दावे, इन ऑनलाइन प्लेटफार्मों (Online platforms) ने गलत सूचना फैलाने दिया, जिससे वास्तविक जीवन के साथ राष्ट्रीय संकट को बढ़ावा मिला. पब्लिक हेल्थ और सुरक्षा के लिए यह परेशानी का सबब बना.'

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

पैलोन ने कहा, 'इस सुनवाई में बढ़ती गलत सूचनाओं को लेकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों को जवाबदेह ठहराने के संबंध में यह सुनवाई समिति का काम जारी रखेगी.' डोर्सी और जकरबर्ग पूर्व में अमेरिकी कांग्रेस के सामने नवंबर में सीनेट जूडिशियरी की मॉडरेशन और गलत सूचना संबंधी सुनवाई के लिए पेश हुए थे. 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुई हिंसा और हमले के मद्देनजर कंपनियों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बाद टेक दिग्गजों की यह पहली सुनवाई होगी.

यह भी पढ़ें : कैपिटल बिल्डिंग हमले में 9/11 हमले की तर्ज पर हो आयोग गठितः पेलोसी 

उधर, ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक (Facebook) ने न्यूज देखने और शेयर करने पर रोक लगा दी है. ऑस्‍ट्रेलिया में न्‍यूज दिखाने के लिए पैसा देने के कानून से भड़के फेसबुक ने सभी समाचार वेबसाइटों को खबरें पोस्‍ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. गूगल ने भी सर्च इंजन बंद करने की धमकी दी है. आपको बता दें कि फेसबुक और गूगल का ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मीडिया कानून को लेकर सरकार से टकराव चल रहा है.

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Feb 2021, 12:19:55 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो