logo-image

पूर्व-स्वास्थ्य अधिकारी ने अमेरिका की प्रारंभिक कोविड प्रतिक्रिया को दोषी ठहराया

पूर्व-स्वास्थ्य अधिकारी ने अमेरिका की प्रारंभिक कोविड प्रतिक्रिया को दोषी ठहराया

Updated on: 12 Aug 2021, 03:40 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिका के एक पूर्व संघीय स्वास्थ्य अधिकारी ने कोविड -19 महामारी के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन को दोषी ठहराते हुए कहा कि अगर सरकार अलग तरीके से काम करती तो हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को ट्रम्प प्रशासन के तहत बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के पूर्व निदेशक रिक ब्राइट ने दावा किया कि उन्हें कोविड -19 के लिए एक निश्चित उपचार के लिए पूर्व राष्ट्रपति के दबाव का विरोध करने के लिए बर्खास्त किया गया था।

ब्राइट ने कहा कि अमेरिका और दुनिया भर में सैकड़ों हजारों लोगों की जान बच जाती, लोग आज भी जीवित होते अगर हमारी सरकार ने विज्ञान की बात सुनी होती। अमेरिकियों को वास्तविक जोखिम बताया होता तो आज इतने लोग नहीं मारे जाते।

बीएआरडीए अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग का हिस्सा है, जो कोरोनवायरस के प्रकोप के लिए संघीय सरकार की प्रतिक्रिया के केंद्र में एजेंसियों में से एक है।

ब्राइट ने कहा कि अगर हमने परीक्षण शुरू किया था, तो वास्तव में एक मजबूत राष्ट्रव्यापी परीक्षण रणनीति लोगों को यह बताने के लिए कि वायरस कहां है और कौन लोग संक्रमित हैं।

2016 और 2020 के बीच बीएआरडीए का नेतृत्व करने वाले एक वायरोलॉजिस्ट ब्राइट ने सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार के दौरान यह टिप्पणी की।

पिछले साल अप्रैल में उन्हें हटाने के बाद, ब्राइट ने एक व्हिसलब्लोअर शिकायत दर्ज की, जिसमें कहा गया था कि उन्हें बाहर कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की कठोर जांच के लिए दबाव डाला था, एक मलेरिया-रोधी दवा जिसे ट्रम्प ने कोरोनोवायरस उपचार के रूप में अपनाया था।

उनके वकील ने सोमवार को कहा कि ब्राइट और एचएचएस ने व्हिसलब्लोअर शिकायत का निपटारा किया, एक वित्तीय समझौते पर पहुंचकर, जिसने उनके वेतन, लाभ और पेंशन योगदान सहित नुकसान की भरपाई की।

बिडेन प्रशासन ने भी एचएचएस द्वारा जारी एक बयान में ब्राइट को उनकी समर्पित सार्वजनिक सेवा के लिए और उन्होंने कोविड -19 महामारी को संबोधित करने के लिए योगदान के लिए जब उन्होंने बीएआरडीए निदेशक के रूप में कार्य करने के लिए धन्यवाद देते हुए समझौते की पुष्टि की।

जबकि ट्रम्प के तहत एचएचएस ने किसी भी गलत काम से इनकार किया, ब्राइट की व्हिसलब्लोअर शिकायत में निहित आरोपों की अब विशेष परामर्शदाता कार्यालय द्वारा जांच की जा रही है, जो संघीय व्हिसलब्लोअर की रक्षा करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.