logo-image

मुसीबत में पुतिन की सीक्रेट गर्लफ्रेंड, EU ने लगाए कई तरह के बैन!

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से यूरोपीय संघ हो या अमेरिका, रूस पर प्रतिबंध लगाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे. अब तक प्रतिबंधों की 5 लिस्ट बन चुकी हैं. लेकिन रूस पर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है.

Updated on: 07 May 2022, 11:28 AM

highlights

  • व्लादिमीर पुतिन की कथित प्रेमिका पर बैन लगा रहा ईयू
  • पुतिन की सीक्रेट गर्लफ्रेंड के तौर पर जानी जाती हैं एलीना
  • प्रतिबंधों की छठीं लिस्ट में एलीना का भी नाम

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से यूरोपीय संघ हो या अमेरिका, रूस पर प्रतिबंध लगाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे. अब तक प्रतिबंधों की 5 लिस्ट बन चुकी हैं. लेकिन रूस पर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है. इसी कड़ी में अब यूरोपीय यूनियन प्रतिबंधों की छठी प्रस्तावित लिस्ट ले आया है, जिसमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबियों पर लगाम लगाने की कवायद की जा रही है. इसी कड़ी में नाम आ रहा है पुतिन की कथित प्रेमिका एलीना कबाएवा (Alina Kabaeva) का, जिन्हें यूरोपीय यूनियन ने प्रतिबंधित लोगों/संस्थानों की लिस्ट में शामिल किया है.

एलीना कबाएवा पर बैन लगा रहा है ईयू

राजनयिक सूत्रों के मुताबिक यूरोपीय संघ के प्रतिबंधित लोगों की लिस्ट तैयार कर ली गई है और इस पर चर्चा चल रही है, उन्हें जल्द ही लागू किया जाएगा. दो यूरोपीय राजनयिक स्रोतों के हवाले से बताया गया है कि एलीना कबाएवा, जो पुतिन की प्रेमिका है और उनके बहुत करीब है, को यूरोपीय संघ द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है. हालांकि यूरोपीय संघ ने अभी तक एलीना कबाएवा को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर नहीं किए हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इस प्रस्तावों को लागू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: रूस के Victory Day 9 मई पर टिकीं निगाहें, इसलिए सहमी दुनिया

पुतिन-एलीना के तीन बच्चे?

पुतिन की सीक्रेट गर्लफ्रेंड एलीना कबाएवा के तीन बच्चे हैं. एलीना ने एक खिलाड़ी के तौर पर कई मेडल जीते हैं. एलीना काफी टैलेंटेड भी हैं. सफल जिमनास्ट रहीं अलीना ने ओलंपिक में दो बार गोल्ड मेडल जीता है. इसके अलावा उन्होंने 14 विश्व चैंपियनशिप और 25 यूरोपीय चैंपियनशिप में जीत हासिल की है. खेल के बाद पुतिन की यूनाइटेड रसिया पार्टी से एलीना सांसद बन गईं. एलीना का नाम पहली बार साल 2008 में पुतिन के साथ जोड़ा गया था. साल 2013 में रूसी राष्ट्रपति पुतिन और उनकी पत्नी ल्यूडमिला का तलाक हो गया था. इसके बाद एलीना को 'रूस की फर्स्ट लेडी' माना जाने लगा. उस समय उन्होंने सार्वजनिक तौर पर रूसी राष्ट्रपति की पार्टनर होने से साफ मना कर दिया था.