logo-image

इमैनुअल मैक्रॉ होंगे फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति

इमैनुअल मैक्रॉ ने फ्रांस नए राष्ट्रपति होंगे। 39 साल के मैक्रों फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे।

Updated on: 08 May 2017, 11:15 AM

highlights

  • इमैनुअल मैक्रों होंगे फ्रांस के नए राष्ट्रपति
  • मैरी ल पेन को हराकर मैक्रों बने राष्ट्रपति

नई दिल्ली:

इमैनुअल मैक्रॉ फ्रांस के नए राष्ट्रपति होंगे। 39 साल के मैक्रॉ फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। चुनाव में उन्होंने अपने धुर विरोधी दक्षिणपंथी मैरी ल पेन को हरा दिया है।

बताया जा रहा है कि इस चुनाव में मैक्रॉ को करीब 64 फीसदी से ज्यादा वोटों मिले। जीत के बाद मैक्रॉ ने कहा कि फ्रांस के लंबे इतिहास में एक नया अध्याय शुरू हो रहा है।

उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि यह एक आशा और विश्वास बनकर उभरे।' जीत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भी फोन करके उन्हें बधाई दी।

फ्रांस के उत्तरी हिस्से में जन्में मैक्रॉ ने पहली बार चुनाव लड़ा था। साल 2012 में इन्हें राष्ट्रपति ओलांद का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था। 2014 में इन्हें वित्त मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया था। साल 2016 में मैक्रॉ राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में फ्रांस की जनता के सामने आए।

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान में उतरे 11 उम्मीदवारों में से पहले चरण में शीर्ष पर रहे और दूसरे दौर के रन ऑफ चुनाव में शामिल मैरी ल पेन और मैक्रॉ ने मतदाताओं के समक्ष फ्रांस से जुड़े अलग-अलग मुद्दों को उठाया था।

इसे भी पढ़ेंः विमान में ढाई घंटे सोया पायलट, एयरलाइंस ने दे दी हमेशा के लिए छुट्टी

मैक्रॉ का अजेंडा था कि वह 5000 बॉर्डर गार्ड्स की फोर्स बनाएंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रीयता हासिल करने के लिए फ्रैंच भाषा जाननी जरूरी होगी। इसके अलावा फ्रांस में धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का विस्तार उनके अजेंडे में था।

वहीं ल पेन ने अपने अजेंडे में गैरकानूनी प्रवासन पर रोक लगाने, सीमा रेखा कंट्रोल, इस्लामी कट्टरवादियों के खिलाफ कार्रवाई और कट्टरवादी मस्जिदों पर कार्रवाई शामिल थी।

इसे भी पढ़ेंः 'पाकिस्तान ने मेडिकल वीजा पर रोक लगाने को लेकर भारतीय हाई कमिश्नर को किया तलब'