logo-image

दुनिया की आधी संपत्ति सिर्फ आठ के पास, इनमें माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स, एमेजॉन फाउंडर जेफ और फेसबुक के को-फाउंडर जुकरबर्ग शामिल

दुनिया की आधी आबादी के पास जितनी संपत्ति सिर्फ आठ लोगों के पास है। ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में अमीरी और गरीबी की खाई बढ़ी है।

Updated on: 16 Jan 2017, 02:27 PM

नई दिल्ली:

दुनिया की आधी आबादी के पास जितनी संपत्ति सिर्फ आठ लोगों के पास है। ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में अमीरी और गरीबी की खाई बढ़ी है।

ऑक्सफैम की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के 360 करोड़ गरीबों की संपत्ति के बराबर की संपत्ति अमेरिका के छह, स्पेन और मेक्सिको के एक उद्योगपति के पास है।

वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम की सालाना मीटिंग के पहले ऑक्सफेम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गरीब और अमीर के बीच खाई बढ़ी है।

ऑक्सफैम ने कहा कि अगर यह डेटा थोड़ा पहले मिल जाता तो पता चलता कि 2016 में इतनी ही संपत्ति नौ लोगों के पास होती। 2010 में 43 लोगों के पास दुनिया के आधे लोगों के बराबर संपत्ति हुआ करती थी।

जिन उद्योगपतियों का जिक्र है उनका चयन फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची से किया गया है। इसमें माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स, फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग और ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोज शामिल हैं।

ऑक्सफेम ने दुनिया में अमीर और गरीबों के बीच के व्यापक अंतर और मुख्यधारा की राजनीति में पैदा हो रहे असंतोष को भी दिखाया है।

ये भी पढ़ें: भारत में 58 फीसदी संपत्ति पर 1 फीसदी आबादी का कब्जा

अपनी एक नई रिपोर्ट 'ऐन इकॉनमी फॉर द 99 पर्सेंट' में ऑक्सफैम ने बढ़ते भेद-भाव पर चिंता जाहिर की है। रिपोर्ट में कहा है, "ब्रेक्जिट से लेकर डोनल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने तक, नस्लवाद में वृद्धि पर चिंता के साथ मुख्यधारा की राजनीति को लेकर लोगों में अस्पष्टता बढ़ी है, इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि संपन्न देशों में अधिक से अधिक लोगों में यथा स्थिति बर्दाशत नहीं करना चाहते हैं।"

भारत और चीन के पर संपत्ति के नए आंकड़ों की स्थिति के बाद अपनी आंकड़ों पर दोबारा विचार करना पड़ा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक साल पहले तक दुनिया की आधी संपत्ति 62 लोगों के पास थी। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के आधे गरीब पहले से और ज्यादा गरीब हुए हैं।