logo-image

कोरोना के बाद अब इबोला वायरस ने दी दस्तक, इस देश में 5 की मौत

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बाद अब इबोला वायरस (Ebola Virus) की भी वापसी होती नज़र आ रही है. अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में इबोला वायरस के नए मामले सामने आए हैं. वहीं पांच लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Updated on: 02 Jun 2020, 09:23 AM

किन्शासा:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी रुका भी नहीं है कि इसी बीच अफ्रीका में इबोला वायरस (Ebola Virus) ने दस्तक दे दी है. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो (DRC) में इबोला वायरस के नए मामले सामने आए हैं. कुल दिन पहले ही यहां इबोला के मामले मिले थे, लेकिन इस बार नए केस जहां ये बीमारी फैली थी उससे एक हज़ार से अधिक किलोमीटर दूर मिले हैं. इससे चिंता और बढ़ गई है.

यह भी पढ़ेंः मूडीज, फिच, एसएंडपी चीनी साजिश के तहत भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करना चाहती हैं, बीजेपी सांसद का बड़ा बयान

अफ्रीका में कोरोना वायरस के अब तक डेढ़ लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. वहीं छह हजार से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है. अफ्रीका पहले से ही भुखमरी, टिड्डी प्लेग (Locust Plague) और खसरा (Measles) जैसी समस्याओं से जूझ रहा है. ऐसे में नई बीमारी सामने आने के बाद चिंता और बढ़ गई है. कांगो के स्वास्थ्य मंत्री इटेनी लोंगोंडो ने पश्चिमी शहर म्बानडाका में इस वायरस से 5 लोगों की मौत की पुष्टि की है. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो अप्रैल में इबोला महामारी के अंत की घोषणा करने ही वाला था कि नए मामले सामने आ गए थे.  

यह भी पढ़ेंः चेन्नई के व्यापारी ने UP के अपने कामगारों को विमान से घर वापस भेजा

750 मील दूर मिले मामले
एक महीने पहले ही कांगो ने इबोला पर काबू पाने की घोषणा की थी. दो साल में यहां इबोला वायरस से 2275 लोगों की मौत हो चुकी है. कांगो में खरसा का भी प्रकोप जारी है और जनवरी 2019 से लेकर अभी तक 3,50,000 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं जबकि 6500 से ज्यादा की मौत हो चुकी है.