logo-image

China Earthquake: चीन के शानदोंग प्रांत में भूकंप से हाहाकार, कई इमारतों के गिरने की खबर, 21 लोग घायल

China Earthquake: रविवार तड़के चीन के शानदोंग प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप में कई इमारतें गिर गई और 21 लोग घायल हो गए

Updated on: 06 Aug 2023, 09:28 AM

highlights

  • भूकंप के झटकों से हिला चीन का शानदोंग प्रांत
  • कई इमारतें क्षतिग्रस्त, 21 लोग घायल
  • रिएक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई भूकंप की तीव्रता

 

New Delhi:

China Earthquake: चीन के शानदोंग प्रांत में रविवार तड़के आए भूकंप में कई इमारतें धरासाई हो गई. जिसमें 21 लोगों के घायल होने की खबर है. जानकारी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.5 मापी गई. बताया जा रहा है कि इस भूकंप के झटे देझाउ शहर के पिंगयुआन आउंटी में महसूस किए गए. चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर के मुताबिक, इस भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार, रविवार सुबह करीब 2.33 बजे महसूस किए गए. शेडोंग टीवी ने बताया कि सुबह 7 बजे तक 126 घर ढह गए. बीजिंग, तियानजिन, हेनान और हेबेई प्रांतों समेत उत्तरी चीन के कई इलाकों में भूकंप के झटके आने की सूचना मिली है.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi परिसर में मिली 'मूर्ति', ASI सर्वे का आज होगा तीसरा दिन

भूकंप से कई इमारतें गिरी

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चीन की शानदोंग प्रांत में आए इस भूकंप में कई इमारतें गिर गई हैं. जिसमें कम से कम दस लोग घायल हो गए हैं. इस भूकंप का केंद्र देझाउ शहर के दक्षिण में 26 किलोमीटर दूर 10 किलोमीटर की गहराई में बताया गया. गौरतलब है कि हाल के दिनों में दुनियाभर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शनिवार को ही अफगानिस्तान में 5.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. इस भूकंप का केंद्र हिंदू कुश क्षेत्र में था. हालांकि इस भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई.

शनिवार शाम दिल्ली एनसीआर और कश्मीर में भी आया भूकंप

बता दें कि शनिवार देर शाम दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई. इसके अलावा जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.7 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बताया गया. इस भूकंप से भी किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Encounter: राजौरी में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकी ढेर

फरवरी में तुर्कीए में था विनाशकारी भूकंप

बता दें कि इस साल 6 फरवरी को तुर्किए और सीरिया में सबसे खतरनाक भूकंप आया था. जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोग मारे गए. हजारों इमारतें नष्ट हो गई और लाखों लोग बेघर हो गए थे. इस भूकंप में करीब 80 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे. इस भूकंप ने तुर्कीए को बुरी तरह से तोड़कर रख दिया जिसमें उसे अरबों डॉलर का नुकसान हुआ था.