logo-image

यूक्रेन के जेपोरीजिया न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन हमला, परमाणु दुर्घटना से तबाही का मंडराया खतरा

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अब परमाणु दुर्घटना का खतरा मंडराने लगा है. क्योंकि यूक्रेन स्थिति यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट जेरोरीजिया पर ड्रोन हमला हुआ है.

Updated on: 08 Apr 2024, 07:58 AM

highlights

  • यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन हमला
  • परमाणु दुर्घटना से तबाही का मंडराया खतरा
  • रूस ने लगाया यूक्रेन पर हमले का आरोप

नई दिल्ली:

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को दो साल बीत चुके हैं, जिसमें अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. इसी बीच अब एक नया खतरा पैदा हो गया है. जो भारी तबाही मचा सकता है. दरअसल, रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के जेपोरीजिया न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन से हमला हुआ है. जिसके चलते बड़ी परमाणु दुर्घटना का खतरा मंडराने लगा है. संयुक्त राष्ट्र की इंटरनेशनल एटोमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) ने इस बारे में जानकारी दी है. एजेंसी का कहना है कि जेपोरीजिया प्लांट के छह न्यूक्लियर रिएक्टर में से एक पर ड्रोन हमला हुआ है. जिससे एक बड़ी परमाणु दुर्घटना का खतरा मंडराने लगा है.

ये भी पढ़ें: Kapil Sharma-Sunil Grover: फ्लाइट में साथ सफर करते दिखे कपिल और सुनील ग्रोवर, फैंस ने पूछे मजेदार सवाल

मुख्य रिएक्टर पर किए गए तीन ड्रोन हमले

इंटरनेशनल एटोमिक एनर्जी एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी के मुताबिक, जेपोरीजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट के मेन रिएक्टर कंटेनमेंट स्ट्रक्चर पर कम से कम तीन ड्रोन हमले किए गए हैं. इससे पहले नवंबर 2022 में भी इसी तरह का हमला किया गया था. आईएईए की ओर से जारी किए गए एक बयान जारी कर प्लांट के छह रिएक्टर्स में से एक पर ड्रोन हमले की पुष्टि की. बयान के मुताबिक, इस हमले से एक व्यक्ति की जान जाने की खबर है. इसके साथ ही बयान में कहा गया है कि यूनिट-6 के डैमेज होने से परमाणु सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं हुआ है, लेकिन ये गंभीर दुर्घटना है, क्योंकि इससे रिएक्टर का कंटेनमेंट सिस्टम कमजोर हो सकता है.

ये भी पढ़ें: LSG vs GT : सुपर संडे में बदल गया प्वॉइंट्स टेबल का पूरा हाल, जानें किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान

रूस के कब्जे में है न्यूक्लियर प्लांट

बता दें कि यूक्रेन के जेपोरीजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर मार्च 2022 में रूस ने कब्जा कर लिया था और इस पर अभी भी रूस का ही कब्जा है. रूसी अधिकारियों का कहना है कि प्लांट की साइट पर यूक्रेन की सेना ने हमला किया है. वहीं प्लांट के अधिकारियों का दावा है कि कोई गंभीर क्षति या कोई हताहत नहीं हुआ है. हालांकि राहत की बात ये है कि ड्रोन हमले के बाद रेडिएशन का स्तर सामान्य है. इससे पहले रविवार को रूस की सरकारी न्यूक्लियर एजेंसी रोसाटोम ने कहा कि ये ड्रोन हमला प्लांट की कैंटीन के पास हुआ था जिसमें तीन लोग घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का धुआंधार चुनाव प्रचार, आज छत्तीसगढ़ के बस्तर और महाराष्ट्र के चंद्रपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित

यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर प्लांट है जेपोरीजिया

यूक्रेन के जेपोरीजिया में स्थित ये न्यूक्लियर प्लांट यूरोप का सबसे बड़ा न्यूक्लियर प्लांट है. फरवरी 2022 में रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के एक महीने बाद यानी मार्च में रूस ने इस पर कब्जा कर लिया था. तब से यूक्रेन इस न्यूक्लियर प्लांट पर हमला करता रहा है. IAEA ने कई बार इस प्लांट को लेकर चेतावनी भी जारी की है. रूस और यूक्रेन, दोनों ही इस प्लांट पर हमला करने का एक दूसरे पर आरोप लगाते रहे हैं. जेपोरीजिया प्लांट में छह परमाणु रिएक्टर्स हैं. ये प्लांट यूरोप में सबसे बड़ा और दुनिया में 9वें नंबर का सबसे बड़ा प्लांट है. परमाणु एजेंसियों का कहना है कि अगर इस प्लांट पर हमला हुआ तो इससे भारी तबाही मच सकती है. जो यूरोप ही नहीं बल्कि एशिया महाद्वीप को भी अपनी जद में ले सकती है.