logo-image

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप की कम नहीं हो रही मुश्किलें, अब इस राज्य ने राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोका

Donald Trump: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी पर अभी भी खतरा मंडरा रहा है.

Updated on: 29 Dec 2023, 07:58 AM

highlights

  • कम नहीं हो रही डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें
  • अब मेन राज्य में लगी चुनाव लड़ने पर रोक
  • पहले कोलोराडो कोर्ट में किया गया था अयोग्य घोषित

नई दिल्ली:

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही. उनके अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर ग्रहण लगता जा रहा है. रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उनको राष्ट्रपति चुनाव के प्राथमिक मतदान में कोलोराडो कोर्ट ने पहले ही अयोग्य करार दिया था. अब अमेरिका के एक और राज्य ने उनके प्राथमिक मतदान में शामिल होने पर रोक लगा दी. अरअसल, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को यूएस कैपिटल पर हुए हमले के आरोप में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उनकी उम्मीदवारी पर भी खतरा मंडरा रहा है.

ये भी पढ़ें: Aditya L1: आदित्य एल-1 को लेकर इसरो ने दिया बड़ा अपडेट, 6 जनवरी को इस समय लक्ष्य पर पहुंचेगा उपग्रह

कोलरोराडो के बार मेन में ट्रंप के चुनाव लड़ने पर रोक

पहले कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राष्ट्रपति चुनाव के प्राथमिक मतदान के लिए अयोग्य घोषित किया था अब अमेरिकी राज्य मेन ने भी उन्हें राष्ट्रपति चुनाव के लिए रोक दिया है.

2021 में हुआ था यूएस कैपिटल पर हमला

बता दें कि अमेरिका में 2021 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था. ट्रंप की हार के बाद उनके समर्थकों ने यूएस कैपिटल पर हमला कर दिया था. उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगा था कि उन्हीं के इशारों पर उनके समर्थनों के कैपिलट हिल्स में हमला किया. उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप हमले के आरोप में घिरते गए और बात यहां तक पहुंच गई कि उन्हें दो राज्यों में राष्ट्रपति चुनाव के प्राथमिक मतदान के लिए अयोग्य घोषित करार दे दिया गया. गुरुवार को अमेरिकी राज्य मेन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव से रोक दिया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में घने कोहरे से कब मिलेगी निजात? मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

बर्दाश्त नहीं होगा अमेरिकी सरकार की नींव पर हमला- शेना बेलोज़

डोनाल्ड ट्रंप के मामले में फैसला सुनाते हुए मेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना बेलोज़ ने कहा कि 6 जनवरी, 2021 की घटनाएं "तत्कालीन राष्ट्रपति के आदेश पर, और उनकी जानकारी में और उनके समर्थन से हुईं."  उन्होंने अपने फैसले में कहा कि, "अमेरिकी संविधान सरकार की नींव पर हमले को बर्दाश्त नहीं करता. मुझे इसकी प्रतिक्रिया में कार्रवाई करने की जरूरत है." बता दें कि कोलोराडो के सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर की शुरूआत में ट्रंप को अपने रिपब्लिकन प्राइमरी से अयोग्य घोषित कर दिया था. जिसके बाद ट्रंप ने इस आदेश को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की बात कही थी.

ये भी पढ़ें: Year Ender 2023: तुनिषा शर्मा की मौत से तारक मेहता तक...TV में इन विवादों ने मचा दी हलचल