News Nation Logo

BREAKING

चीन के साथ व्यापार समझौते को लेकर अब सोच बदल गई : डोनाल्ड ट्रंप

बीजिंग नेतृत्व को लेकर अपनी नाराजगी एक बार फिर जाहिर करते हुए उन्होंने चीन पर कोरोना वायरस को फैलने देने का आरोप लगाया.

Bhasha | Updated on: 20 May 2020, 11:48:03 AM
donald trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि इस साल की शुरुआत में चीन के साथ उन्होंने जिस व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे अब उसे लेकर उनके विचार बदल गए हैं. ट्रम्प ने किसी समय इस समझौते को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया था. बीजिंग नेतृत्व को लेकर अपनी नाराजगी एक बार फिर जाहिर करते हुए उन्होंने चीन पर कोरोना वायरस को फैलने देने का आरोप लगाया.

यह भी पढ़ें: मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और आगरा के DM पर राजस्थान में कांग्रेस नेता ने FIR दर्ज कराई : सूत्र

मंगलवार तक कोविड-19 के कारण करीब 92,000 अमेरिकियों की मौत हो गई और 15 लाख अमेरिकी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण अब तक करीब 3,20,000 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका और चीन ने अपने बीच 22 महीने से जारी व्यापार युद्ध खत्म करते हुए जनवरी में एक समझौता किया था. इसके तहत बीजिंग ने 2020-2021 में अमेरिकी उत्पादों की खरीद 200 अरब डॉलर तक बढ़ाने पर सहमति जताई.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान को कहीं से भी नहीं मिल रही राहत, अब इकोनॉमी भी निगेटिव में चली गई

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कैबिनेट बैठक में संवाददाताओं से कहा, ‘तीन महीने पहले मैं इस समझौते को लेकर जो सोचता था, वह अब बदल गया है.’ उन्होंने कहा, ‘क्या होता है, देखेंगे. लेकिन बहुत ही निराशाजनक हालात हैं. चीन के साथ बहुत ही निराशाजनक बात हुई है क्योंकि एक महामारी फैली, जो नहीं होनी चाहिए थी और इसे रोका जा सकता था.’ ट्रम्प ने कहा कि जब चीन के साथ समझौता हुआ था तो वह बेहद उत्साहित थे.

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन फिर वायरस आ गया, उन्होंने ऐसा कैसे होने दिया? और यह चीन के दूसरे वर्गों में कैसे नहीं पहुंचा? उन्होंने इसे वुहान से बाहर निकलने से कैसे रोका? लेकिन उन्होंने इसे अमेरिका समेत बाकी दुनिया में जाने से नहीं रोका, ऐसा क्यों? बीजिंग में तो यह नहीं फैला, अन्य स्थानों पर भी नहीं.’ 

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 11:44:47 AM