News Nation Logo

Donald Trump की Twitter पर वापसी, मगर क्यों पूर्व राष्ट्रपति ने नहीं जताई खुशी?

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 20 Nov 2022, 10:52:06 AM
donald trump

Donald Trump Twitter Account (Photo Credit: @ani)

highlights

  • 15 मिलियन यूजर्स ने दोबारा से सक्रिय होने पर दिया था समर्थन 
  • ट्रंप का अकाउंट 20 जनवरी 2021 से बंद पड़ा हुआ है
  • सोशल मीडिया ग्रुप 'ट्रूथ सोशल' पर हैं डोनाल्ड ट्रंप 

नई दिल्ली:  

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की ट्विटर (Twitter) पर वापसी हो चुकी है. पूरे 22 माह बाद उनके अकाउंट से बैन हट चुका है. इस फैसले को लेने से पहले ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk)  ने एक पोल कराया था. इसमें 15 मिलियन यूजर्स ने ट्रंप के अकाउंट को दोबारा से सक्रिय करने को लेकर समर्थन दिया था. इस आधार पर मस्क ने यह निर्णय लिया. उन्होंने ट्वीट करके कहा, लोग चाहते हैं कि ट्रंप के अकाउंट को बहाल किया जाए. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में न आने के बाद उनके समर्थकों ने यूएस कैपिटल की इमारत पर हमला किया था. इन हमलावरों को ट्रंप ने ट्वीट करके क्रांतिकारी बताया था. इसके बाद भी ट्रंप नहीं रुके और उन्होंने राष्ट्रपति समारोह में न जाने का निर्णय ट्विटर पर डाला. 

उस समय जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले थे. ट्विटर ने ट्रंप पर भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया और उनके अकाउंट को बैन कर दिया था. पहले यह बैन 12 घंटे के लिए था. बाद यह बढ़कर अनिश्चिकाल के लिए हो गया. हालांकि इस वापसी को लेकर ट्रंप ने खुशी नहीं जताई है. उनका कहना है कि वह अपने सोशल मीडिया ग्रुप 'ट्रूथ सोशल' पर रहना पसंद करेंगे. हालांकि उन्होंने एलन मस्क को एक अच्छा इंसान बताया. उन्होंने उम्मीद जताई कि वे ट्विटर में जल्द जरूरी बदलाव करेंगे. 

ये भी पढ़ें: कौन है 8000 साल से ज्यादा सजा पाने वाला धर्मगुरु? बिकनी गर्ल्स से घिरे रहने वाले के ऐसे थे शौक

एलक मस्क ने पिछले दिनों एक पोल कराया था. इसमें उन्होंने यूजर्स से पूछा था कि क्या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट से बैन हटा लेना चाहिए. इस पर यूजर्स ने 52  प्रतिशत हां में जवाब दिया. ट्रंप का अकाउंट 20 जनवरी 2021 से बंद पड़ा हुआ है. 

ट्विटर ने उस समय दिया था ये बयान 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आकाउंट बैन को लेकर ट्विटर ने अपने पहले  ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि ट्रंप अगर आगे भी हमारी नीतियों को न मानते हुए अपने भड़काऊ ट्वीट को जारी रखते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे. इसके बाद भी ट्रंप ने अपने विवादित बयानों को जारी रखा. इस कारण उनके अकाउंट को स्थाई तौर पर सस्पेंड कर दिया गया. इस कदम पर ट्रंप के समर्थकों ने नाराजगी व्यक्त की थी और उस समय के ट्विटर मालिक जैक डोसी को एक खास विचारधारा का समर्थक बताया था. उन पर भेदभाव का आरोप लगाया गया था.

First Published : 20 Nov 2022, 10:25:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.