logo-image

ट्रंप ने तोड़ी व्हाइट हाऊस की परंपरा, रमजान में नहीं दी इफ्तार पार्टी

व्हाइट हाऊस में रमजान के मौके पर हर साल इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाता था जिस परंपरा को इस बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तोड़ दिया है। करीब दो दशकों बाद यह परंपरा टूटी है।

Updated on: 26 Jun 2017, 08:55 PM

नई दिल्ली:

व्हाइट हाऊस में रमजान के मौके पर हर साल इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाता था जिस परंपरा को इस बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तोड़ दिया है। करीब दो दशकों बाद यह परंपरा टूटी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल रमजान के महीने में व्हाइट हाऊस में कोई उत्साह देखने को नहीं मिला।

व्हाइट हाउस में पहले इफ्तार डिनर की मेजबानी तत्कालीन राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन ने 1805 में की थी।

हिलेरी क्लिंटन ने प्रथम महिला के रूप में 1996 में फिर से इस परंपरा को शुरू किया, जब ईद-उल-फितर के मौके पर 150 लोगों को उन्होंने भोज के लिए आमंत्रित किया था। 1999 से लगातार हर साल यह डिनर आयोजित हो रहा है।

पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने अपने दोनों कार्यकाल के दौरान हर साल इफ्तार डिनर की मेजबानी की थी। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2009 में पहले रमजान डिनर की मेजबानी की और हर साल उन्होंने इसका आयोजन किया।

और पढ़ें: खराब मौसम के कारण चीन ने रोकी कैलाश मानसरोवर की यात्रा

समाचार पत्र, वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, शनिवार को व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान पर डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप ने हस्ताक्षर किया था और यह राष्ट्रपति के सोशल मीडिया अकाउंट पर नहीं पोस्ट किया गया।

बयान के अनुसार, 'रमजान के पवित्र महीने में अमेरिका में रह रहे मुसलमानों ने दुनियाभर के लोगों के साथ विश्वास कायम करने और धमार्थ कामों पर ध्यान दिया।'

और पढ़ें: चीनी मीडिया ने कहा, भारत-अफगानिस्तान हवाई गलियारा नई दिल्ली की अड़ियल सोच का परिचायक

बयान में आगे कहा गया, 'अब जब वे परिवार और दोस्तों के साथ ईद मनाते हैं, तो वे अपने पड़ोसियों की मदद करने और जीवन के सभी चरणों में लोगों के साथ भाईचारा बनाए रखने की परंपरा को आगे बढ़ाते हैं। ईद मुबारक।'

विदेश सचिव रेक्स टिलरसन ने भी विदेश विभाग में इफ्तार डिनर का आयोजन नहीं कर परंपरा को तोड़ दिया।