logo-image

ट्रंप ने जाते-जाते शाओमी समेत 9 और कंपनियां बैन की, खून के आंसू रो रहा ड्रैगन

अमेरिकी रक्षा विभाग ने गुरुवार को नौ और चीनी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया. इसमें फोन निर्माता कंपनी शाओमी भी शामिल है.

Updated on: 15 Jan 2021, 09:33 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के सिर पर भले ही कैपिटल हिंसा (Capitol Violence) भड़काने के आरोप पर महाभियोग की तलवार लटक रही हो, लेकिन वह जाते-जाते भी चीन को लगातार खून के आंसू रुला रहे हैं. उनके निर्देश पर अमेरिकी रक्षा विभाग ने गुरुवार को नौ और चीनी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया. इसमें फोन निर्माता कंपनी शाओमी भी शामिल है. इन कंपनियों को कथित तौर पर चीन (China) की सेना के स्वामित्व या नियंत्रण में होने के कारण ब्लैकलिस्ट किया गया है, जिनसे राष्ट्र सुरक्षा को खतरा बताया गया है.

जून 2020 में जारी की थी प्रारंभिक सूची
गौरतलब है कि अमेरिकी रक्षा विभाग ने जून 2020 में कांग्रेस को ऐसी कंपनियों की प्रारंभिक सूची जारी की थी जिन्हें असैनिक फर्म के रूप में संचालन करते समय सैन्य संबंध माना जाता है. दिसंबर 2020 में  इस लिस्ट में अधिक कंपनियों के नाम शामिल हो गए. गुरुवार की नए नामों की सूची के साथ अब 40 से अधिक कंपनियां हैं, जिन्हें ब्लैकलिस्ट किया गया है. 

यह भी पढ़ेंः  J&K को देश से अलग दिखाने पर भारत ने WHO से जताई आपत्ति

बीते साल नवंबर में हस्ताक्षर किए थे ट्रंप ने
अमेरिकी रक्षा विभाग ने अतिरिक्त 'कम्यूनिस्ट चीनी सैन्य कंपनियों' के नाम संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से परिचालन के लिए जारी किए, वित्तीय वर्ष 1999 में संशोधित किए गए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम की धारा 1237 की वैधानिक आवश्यकता के अनुसार ये कदम उठाया गया है. पिछले साल नवंबर में ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे जिसने अमेरिकियों को ब्लैकलिस्टेड फर्मों में निवेश करने से रोक दिया था.

यह भी पढ़ेंः Samsung Galaxy S21 सीरीज के स्मार्टफोन हुए लॉन्च, जानिए क्या है खासियत

कंपनियों से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा
अपने बयान में रक्षा विभाग ने कहा, 'हमारा डिपार्टमेंट पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की सैन्य-नागरिक संलयन विकास रणनीति को उजागर करने और उसका मुकाबला करने के लिए दृढ़ है, जो उन्नत प्रौद्योगिकियों और विशेषज्ञता हासिल करने और विकसित करने के लिए अपनी पहुंच सुनिश्चित करके पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के आधुनिकीकरण लक्ष्यों का समर्थन करता है. यहां तक ​​कि उन पीआरसी कंपनियों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान कार्यक्रमों का जो नागरिक निकाय प्रतीत होते हैं.'

यह भी पढ़ेंः कानून निरस्त करने की मांग पर अड़े किसानों से सरकार की दोपहर को वार्ता

अब ये कंपनियां हुईं ब्लैकलिस्ट
X128 के अलावा, जिन अतिरिक्त फर्मों को ब्लैकलिस्ट किया गया है, उनमें उन्नत माइक्रो-फेब्रिकेशन उपकरण इंक (AMEC), लुओकॉन्ग टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन (LKCO), बीजिंग झोंगगुनकुन डेवलपमेंट इन्वेस्टमेंट सेंटर, GOWIN सेमीकंडक्टर कॉर्प, ग्रैंड चाइना एयर कंपनी (GCAC), ग्लोबल टोन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (GTCOM), चाइना नेशनल एविएशन होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (CNAH) और कमर्शियल एयरक्राफ़्ट कॉर्पोरेशन ऑफ़ चाइना (COMAC) शामिल हैं.