News Nation Logo

BREAKING

Banner

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप ने फिर लगाया राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी का आरोप

अमेरिका में हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. अमेरिकी चुनाव अधिकारियों ने डोनाल्ड ट्रंप के धोखाधड़ी के दावों को खारिज कर चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Nov 2020, 08:43:28 AM
Donald Trump

अमेरिका: ट्रंप ने फिर लगाया राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी का आरोप (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका में हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. अमेरिकी चुनाव अधिकारियों ने डोनाल्ड ट्रंप के धोखाधड़ी के दावों को खारिज कर चुका है, मगर ट्रंप के समर्थन में लोग लगातार सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं. राष्ट्रपति चुनाव परिणामों का विरोध करने के लिए वाशिंगटन समेत तमाम जगहों पर हजारों की संख्या में लोग राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिका में भी दिवाली की चमक, बाइडन, हैरिस और ट्रंप ने दी शुभकामनाएं 

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चुनाव में गड़बड़ी की बात कही है. उन्होंने ट्वीट किया, 'व्यापक प्रसार मतदाता धोखाधड़ी के जबरदस्त सबूत हैं, इसमें पुख्ता प्रमाण है कि हमारे रिपब्लिकन पोल पर नजर रखने वाले और पर्यवेक्षकों को मतदान कक्ष में मौजूद रहने की अनुमति नहीं थी. मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, जॉर्जिया और अन्य जगहों पर. ये असंवैधानिक है.' मालूम हो कि रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप लगातार चुनावी धोखाधड़ी के निराधार दावे कर रहे हैं और उन्होंने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है.

इससे पहले अमेरिका के चुनाव सुरक्षा अधिकारियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव में धोखाधड़ी के दावों को खारिज कर दिया. चुनाव सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि इसके कोई सबूत नहीं है और 2020 राष्ट्रपति चुनाव अमेरिका के इतिहास के सबसे सुरक्षित चुनाव थे. होमलैंड सिक्योरिटी विभाग की दो समितियां, जिन्होंने अमेरिकी मतदान प्रणाली की सुरक्षा के लिए काम किया था, उन्होंने कहा, 'मतदान प्रणाली के माध्यम से किसी तरह की गड़बड़ी करने, मतों के बदले जाने या किसी भी तरह की छेड़छाड़ के कोई सबूत नहीं है.'

यह भी पढ़ें: जॉर्जिया में बाइडन की ऐतिहासिक जीत, ट्रंप को हासिल हुए वोटों की बराबरी की

संघीय चुनाव की रक्षा के प्रयासों की अगुवाई करने वाली समितियों के सदस्यों ने कहा, 'राज्यों में कड़ी टक्कर होने पर कई बार मतों की दोबारा गिनती की जाती है. 2020 राष्ट्रपति चुनाव में जहां भी कांटे की टक्कर थी, वहां हरेक मत के दस्तावेज मौजूद है, जिससे आवश्यकता होने पर दोबारा उनकी गिनती की जा सके.' बयान में कहा, 'यह सुरक्षा और लचीलेपन का एक अतिरिक्त लाभ है. यह प्रक्रिया किसी भी गलती या त्रुटियों की पहचान कर उसमें सुधार का मौका देती है. मतदान प्रणाली के माध्यम से किसी तरह की गड़बड़ी करने, मतों के बदले जाने या किसी भी तरह की छेड़छाड़ के कोई सबूत नहीं है.'

First Published : 15 Nov 2020, 08:42:24 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.