News Nation Logo

Diwali पर अगले साल से न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल में रहेगी छुट्टी

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Oct 2022, 01:20:02 PM
Diwali New York

पूरा न्यूयॉर्क धूमधाम से मनाता है प्रकाश पर्व दिवाली. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • असेंबली मेंबर राज कुमार ने विधेयक के जरिये दिवाली पर छुट्टी घोषित की
  • न्यूयॉर्क में हर गुजरते साल दिवारी मनाने वालों की संख्या में हो रही है वृद्धि
  • हालांकि अब सिटी पब्लिक स्कूल में एनिवर्सिरी डे पर नहीं रहेगा अवकाश

न्यूयॉर्क:  

न्यूयॉर्क (New York) के मेयर एरिक एडम्स ने ऐलान किया है कि 2023 से न्यूयॉर्क के सिटी पब्लिक स्कूल में दिवाली (Diwali) पर छुट्टी रहा करेगी. इस महत्वपूर्ण घोषणा के समय न्यूयॉर्क की असेंबली मेंबर राज कुमार और न्यूयॉर्क सिटी स्कूल्स के चांसलर डेविड बैंक्स भी उपस्थित थे. गौरतलब है कि न्यूयॉर्क सिटी पब्लिक स्कूल में दिवाली पर छुट्टी (Holiday) का विधेयक राज कुमार ने पेश किया था. सिटी पब्लिक स्कूल में दिवाली पर छुट्टी के लिए एनिवर्सिरी डे, जिसे ब्रुकलिन क्वींस डे के नाम से भी जाना जाता है, के अवकाश से अदला-बदली की गई है. विधेयक के अनुसार अब एनीवर्सिरी डे के बजाय अब दिवाली पर स्कूल में अवकाश रहेगा. एनिवर्सिरी डे 1829 से मनाया जा रहा है, जिस पर 1900 के मध्य में स्कूलों में अवकाश का प्रावधान किया गया था. 

स्कूल में अब एनिवर्सिरी डे के बजाय दिवाली पर रहेगा अवकाश
प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए राज कुमार ने कहा, 'समय आ गया है कि न्यूयॉर्क के 2 लाख हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध धर्म के लोगों द्वारा मनाए जाने वाले प्रकाश पर्व दिवाली को उसकी उचित पहचान मिले'. उन्होंने दिवाली की तुलना में एनिवर्सिरी डे को पुरातन और चलन से बाहर दिवस करार दिया. सीएनएन के मुताबिक राज कुमार ने यह भी कहा कि हर गुजरते साल के साथ दिवाली मनाने वाले न्यूयॉर्क वासियों की संख्या में वृद्धि हो रही है. राज कुमार ने कहा कि लोग कह रहे थे कि न्यूयॉक सिटी स्कूल के कैलेंडर में और अवकाश की गुंजाइश नहीं है, तो मैंने इस विधेयक के जरिये दिवाली पर अवकाश के लिए रास्ता साफ कर दिया. गौरतलब है कि एनिवर्सिरी डे पर हर साल जून के पहले गुरुवार को स्कूलों में अवकाश रहता था. 

यह भी पढ़ेंः  PM Modi Uttarakhand Visit: केदारनाथ दौरे पर श्रमजीवियों के बीच बैठ गए पीएम मोदी, जानिए क्या हुई बातचीत

लंबे अर्से लंबित स्वीकृति करार दिया दिवाली अवकाश को
प्रेस कांफ्रेंस में राज कुमार ने आगे कहा कि देश के शिक्षा कानून के तहत स्कूल के वए शिड्यूल में भी 180 दिन पढ़ाई होगी. मेयर एरिक ए़डम्स ने भी अगले साल से दिवाली पर सिटी पब्लिक स्कूलों में छुट्टी के निर्णय को  हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध समुदाय  के लिए अर्से से लंबित स्वीकृति करार दिया. एडम्स ने कहा, 'हम बच्चों को दिवाली के बारे में जानने के लिए और प्रोत्साहित कर सकेंगे. हम उनसे इस बारे में बात करना शुरू करने जा रहे हैं कि रोशनी का त्योहार क्या है और आप अपने भीतर उजाला कैसे कर सकते हैं. जब हम दीवाली को मनाने के लिए छुट्टी का प्रावधान करते हैं, तो हम वास्तव में उस प्रकाश को स्वीकार करते हैं जो हमारे भीतर है. वह प्रकाश जो स्पष्ट रूप से अंधेरे को दूर कर सकता है,'

First Published : 21 Oct 2022, 01:19:04 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.