logo-image

इजराइल में धार्मिक आयोजन के दौरान मची भगदड़ में मृतक संख्या 44 हुई

यहूदियों के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के दौरान शुक्रवार तड़के मची भगदड़ में मृतक संख्या 44 पहुंच गई है तथा 150 से अधिक लोग घायल है.

Updated on: 01 May 2021, 08:19 AM

highlights

  • इजराइल में मची भगदड़ में मृतक संख्या 44 पहुंची
  • 150 से ज्यादा घायल. कई की हालत बेहद गंभीर
  • युद्धस्तर पर चल रहा है बचाव कार्य

येरूसलम:

उत्तरी इजराइल (Israel) में यहूदियों के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के दौरान शुक्रवार तड़के मची भगदड़ में मृतक संख्या 44 पहुंच गई है तथा 150 से अधिक लोग घायल है. माउंट मेरोन में वार्षिक धार्मिक आयोजन 'लाग बी’ओमर' में बड़ी संख्या में लोग जमा हुए थे. इस दौरान पूरी रात अलाव जलाया जाता है, प्रार्थनाएं होती हैं और नृत्य का आयोजन होता है. इसी शहर में दूसरी सदी के संत रब्बी शिमोन बार योचाई का मकबरा है और इसे यहूदियों (Jews) के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है. इजराइल में बड़े पैमाने पर सफल टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) के बाद हाल में अनिवार्य रूप से मास्क पहनने में ढील दी गयी थी. इसके परिणामस्वरूप कुछ पाबंदियों के साथ जनजीवन सामान्य हुआ और बृहस्पतिवार को कई युवाओं खासकर स्कूली बच्चों समेत हजारों की तादाद में लोग आयोजन स्थल पर जुटे. आयोजन के लिए हजारों रूढ़िवादी यहूदी भी रब्बी शिमोन बार योचाई के मकबरे पर आये.

बढ़ सकती है मृतक संख्या
इजराइल की राष्ट्रीय आपात सेवा मेगन डेविड एडम (एमडीए) के अधिकारी ने घटना में कम से कम 38 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है और मृतक संख्या बढ़ने की आशंका भी जतायी. उन्होंने कहा, 'हमारे कर्मी हजारों लोगों का उपचार कर रहे हैं, जिनमें से कई की हालत नाजुक है. सभी घायलों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.' घटना में करीब 150 लोग घायल हुए हैं. एंबुलेंस सेवा देने वाली जाका ने बताया कि मृतक संख्या बढ़कर 44 हो गयी है.

यह भी पढ़ेंः  Corona कहर जारीः 24 घंटों में आए 3.94 लाख केस, 3,388 की मौत

घायलों को एयरलिफ्ट भी किया गया
एमडीए के महानिदेशक एली बिन ने वाईनेट समाचार साइट को बताया कि घायलों को सैफेड के जीव अस्पताल, नहरिया में गैलिली मेडिकल सेंटर, हाइफा में रामबन अस्पताल, तिबरियास में पोरिया अस्पताल और यरुशलम में हदासाह इन केरेम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इजराइली वायुसेना के साथ दमकलकर्मी फंसे हुए लोगों को निकालने के काम में जुटे हैं. पुलिस आयोजन के लिए जमा हुए हजारों लोगों को वहां से निकालने का प्रयास कर रही है. पुलिस की शुरुआती जांच में यह खुलासा हुआ कि कुछ लोग सीढ़ियों से फिसल गये जिसके बाद भगदड़ मच गयी.

यह भी पढ़ेंः UP: बस और कार की आमने-सामने की भीषण भिड़ंत, 6 की मौत

एक लाख लोग जुटे थे आयोजन स्थल पर
स्थानीय मीडिया के अनुसार आयोजकों का अनुमान है कि बृहस्पतिवार रात करीब एक लाख लोग आयोजन स्थल पहुंचे थे और कई लोग शुक्रवार को आने वाले थे. टाइम्स ऑफ इजराइल की खबर के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने इजराइल के लोगों से माउंट मेरोन नहीं जाने का अनुरोध किया है. इलाके में घनी आबादी होने के कारण बचावकर्मियों को लोगों को निकालने में मुश्किलें आ रही हैं. आयोजन के लिए करीब 5,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे बड़ी त्रासदी बताते हुए हर किसी से पीड़ितों के लिए प्रार्थना करने की अपील की है.